बेहतर पाचन के लिए फॉलों करें ये 3 रूल्स, ओवर ईटिंग से बचने में मिलेगी मदद

 


हेल्दी रहना इन दिनों सभी का मुख्य लक्ष्य है। कोरोना ने सभी को इस बात से रुबरू कराया है कि सेहत से जरूरी कुछ नहीं है। इस दौरान सबसे ज्यादा जरूरी चीज इम्यूनिटी का ठीक रहना था और इसे स्ट्रॉन्ग व बूस्ट करने के लिए हेल्दी खाना। पूरे दिन में जब भी आप खाते हैं तो इससे एक मौका है कुछ को पोषित रखने का। ऐसे में हम ये नहीं कह रहे हैं कि आप अपनी फेवरेट चीजों का त्याग करें, बल्कि हम ये कह रहे हैं, पोर्शन कंट्रोल पर ध्यान दें और अपने फेवरेट जंक फूड को घर में बनाएं।  मोडरेशन में सब कुछ खाने से, पोर्शन कंट्रोल की प्रेक्टिस और बेलेंस बनाए रखने से आपको लगातार हेल्दी  खाने में मदद मिल सकती है। इन्ही के साथ आप कुछ हेल्दी ईटिंग टिप्स को भी फॉलो कर सकते हैं। जैसे

1) शांत होकर खाएं- जब आप खाना खा रहे हों, तो आपका ध्यान पूरी तरह से खाने पर हो। टीवी देखते हुए खाना सख्त मना है। अपना फोन, लैपटॉप, किताब या अखबार भी दूर रखें। सिर्फ अपने खाने  पर ध्यान दें ताकि आप अपनी खुद की भूख को समझ सकें।

2) धीरे - धीरे खाएं- धीरे-धीरे खाएं और अपने खाने को अच्छी तरह चबाएं। पाचन का पहला स्टेप आपके मुंह से शुरू होता है, जब आप खाना चबाते हैं। खाने को ठीक से चबाने से पाचन एंजाइम निकलते हैं जो खाने के उचित पाचन और खाने से पोषक तत्वों को आत्मसात करने में मदद करते हैं। ध्यान रखें कि अगर आपके मुंह में पहले से खाना है तो पहले उसे खत्म करें और फिर ही दूसरे बाइट की ओर बढ़ें।

3) पैरों को क्रॉस कर के बैठना- पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए सेहत से जुड़ी कई टिप्स शेयर करती रहती हैं। उनकी मानें तो आपको कम से कम एक मील के दौरान क्रॉस लेग्ड बैठकर खाना चाहिए, स्पेशली फर्श पर बैठकर। जब आप क्रॉस लेग्ड बैठते हैं, तो यह पेट में ब्लड के प्रवाह को निर्देशित करता है और बेहतर पाचन सुनिश्चित करता है।