क्या चावल खाने से होते हैं मोटे? आइए जानें इससे जुड़े कुछ मिथ्स की सच्चाई

 

सफेद चावल (White Rice) को सब्जी या फिर दाल से खाया जा सकता है। शायद ही चावल का स्वाद किसी को न पसंद हो। हालांकि जो लोग वेट लॉस की राह पर निकल चुके हैं वह लोग तो इससे कोसों दूर रहते हैं। लेकिन क्या आपको सच में लगता है कि चावल खाने से आपका वजन बढ़ सकता है या फिर आप मोटे हो सकते हैं ? अगर हां, तो आज हम आपके कुछ मिथ्स को क्लीयर कर ही देते हैं। कई लोगों को लगता है कि रात में चावल नहीं खाने चाहिए, तो वहीं कई लोगों को ये लगता है कि इससे खाकर मोटे हो सकते हैं तो चलिए ऐसे में जानते हैं इन सभी बातों के पीछे की सच्चाई। 

ये हैं कुछ फेमस मिथ्स 

1- डिनर में चावल खाने के बाद बढ़ते वजन की चिंता।

चावल सबसे जल्दी पच जाते हैं। डिनम में अगल आप खिचड़ी, दाल-चावल खा रहे हैं तो आपको बता दें कि इसमें अमिनो एसिड होता है। हालांकि ऐसे खाने में बहुत ज्यादा प्रोटीन और गुड फैट होता है, जो कि वेट लॉस के लिए फायदेमंद है। ऐसे में अगर आप इस तरह का खाना डिनर में खा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके खाने और सोने के बीच कम से कम दो घंटे का गैप हो। बस अपने पोर्शन कंट्रोल का ध्यान रखें और ओवर ईटिंग न करें। 

2- चावल में होता है ग्लूटन

कई लोगों को लगता है कि चावल में ग्लूटन होता है, हालांकि ऐसा नहीं है। बात ब्राउन राइस की हो या सफेद चावल की, दोनों ही ग्लूटन फ्री होते है। 

3-सफेद चावल से बेहतर हैं ब्राउन राइस।

ये काफी फेमस  मिथ है! हर किसी को यही लगता है कि वेट लॉस में ब्राउन राइस फायदेमंद है। हालांकि ऐसा नहीं है। अगर आप वेट लॉस  करनी की सोच रहे हैं तो ब्राउन राइस आपके लिए फायदेमंद नहीं है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो जिंक की मात्रा में मुश्किलें कर सकते हैं। इम्यूनिटी सिस्टम तो सही तरह से काम करवाने के लिए हमें जिंक की जरूरत होती है।  

कौन से चावल खा सकते हैं?

न्यूट्रिशियनिस्ट की माने तो सिंगल पोलिश एक मुट्ठी चावल आपकी सेहत के लिए पूरी तरह से सही हैं। अगर आप इस वेरायटी के चावल को खाते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर ये क्वालिटी आपके एरिया में नहीं है तो आप उस क्वालिटी के चावल को खा सकते हैं, जो आपके एरिया में आसानी से मिलती है। 

क्यों चावल खाने से होते हैं मोटे

दरअसर, कई लोगों को चावल इतने पसंद होते हैं कि वह अपनी हर मील में चावल खाते हैं। ऐसे में आपको  अपने खाने के पैटर्न पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप अपने हेल्थ और वजन को बनाए रखना चाहते हैं तो सही संयोजन के अनुसार, सही समय पर, नियंत्रित भागों में मील को खाना जरूरी है।