रात में मुश्किलों से आती है नींद? बहुत असरदार है ये घरेलू नुस्खा

 

रात की नींद का अच्छा होना बेहद जरूरी है। क्योंकि रात की नींद पर ही आपका अगला दिन डिपेंड करता है। अगर रात में नींद पूरी नहीं होती है तो आप अगले दिन चिड़चिड़े रहते हैं। कई लोग इतना परेशान हो जाते हैं कि वह नींद की गोली का सहारा लेते हैं। ऐसे में इसे रोजाना खाने से आपकी बॉडी पर कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं। ऐसे में आपको बता रहे हैं घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय के बारे में जिसको अपना कर आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी। 

क्या है नुस्खा

इसके लिए अश्वगंधा और सर्पगंधा बराबर मात्रा मे पीस कर एक चूर्ण बनाएं। रात को सोने से पहले चार से  पांच चूर्ण एक गिलास पानी के साथ जाएं। इस आयुर्वेदिक दवा से आपको अच्छी और गहरी नींद मिलेगी। 

क्यों अश्वगंधा और सर्पगंधा 

अश्वगंधा को काफी लंबे समय से औषधीय रूप से इस्तेमाल किया जाता है। ये शरीर को एनर्जेटिक बनाता है। इसे एक टॉनिक माना जाता है। अश्वगंधा का इस्तेमाल कई बीमारियों और ब्यूटी बढ़ाने वाले प्रोडक्ट बनाने में काम लिया जाता है। तनाव, चिंता, थकावट, नींद की कमी जैसी समस्याओं का कारगर इलाज अश्वगंधा से किया जा सकता है। वहीं बात हो सर्पगंधा की तो ये बॉडी को आराम देने, शांत करने और नींद के लिए बहुत अच्छा है। 

इस नुस्खे के साथ ये भी करें फॉलो

अच्छी नींद के लिए रात में सोने से पहले हाथ और पैरों को ठीक से साफ करें और तेल की मदद से तलवों की मसाज करें। इसे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और थकान दूर हो जाती है। 

ध्यान दें

वैसे तो ये नुस्खा पूरी तरह से नेचुरल है लेकिन फिर भी इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।