दमकती-ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें बर्फ

 


नई दिल्ली, स्किन पर बर्फ लगाने के कई फायदे हैं। दमकती और ग्लोइंग स्किन के लिए आप अलग-अलग तरह के आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। हर आइस क्यूब का अपना फायदा है। ऐसे में हम यहां बता रहे हैं कुछ अलग अलग आइस क्यूब के बारे में और उन्हें बनाने के तरीके के बारे में जानिए। 

1) खीरे से बने आइस क्यूब

खीरे में पानी की बहुत अधिक मात्रा होती है इसलिए इसे सेहत और स्किन दोनों के लिए अच्छा माना जाता है। स्किन को हाइड्रेट करने और सनबर्न, रैशेज, रेडनेस या किसी भी तरह की जलन होने पर स्किन को आराम पहुंचाता है। इसके अलावा, खीरा सैलिसिलिक एसिड से भरपूर होता है, जो मुहांसे होने से बचाता है।

कैसे बनाएं- इसे बनाने के लिए खीरे को कद्दू कर करें और फिर इसका रस निकाल लें। अब प्यूरी और रस को मिलाकर इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और फिर मिश्रण को फ्रीज करें।

2) गुलाब आइस क्यूब 

गुलाब जल से बने बर्फ के टुकड़े शुद्ध गुलाब जल से बनाए जाते हैं। ये आपकी स्किन को कई तरह के फायदे देते हैं। गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और रेडनेस से लड़ने में मदद करते हैं, इसी के साथ यह स्किन को शांत और ठंडा करता है और इसमें एक हेल्दी चमक को जोड़ता है। 

कैसे बनाएं- इसे बनाने के लिए बर्फ की ट्रे में गुलाब जल डालें और फुर इसको फ्रीज करें।

3) कॉफी आइस क्यूब 

कॉफी कई गुणों से भरपूर होती है। एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स में समृद्ध कॉफी, एक नैचुरल एक्सफोलिएटर है जो न केवल डेड स्किन, सीबम को धीरे से साफ़ करता है इसी के साथ ये पोर्स को खोलता है और साथ ही स्किन से पफीनेस को कम करता है। यह मॉर्निंग पफिनेस के लिए एकदम सही है।

कैसे बनाएं- सबसे पहले कॉफी बनाएं और फिर इसे  पानी से पतला करें, फिर फ्रीज करें।

4) नारियल दूध आइस क्यूब 

विटामिन सी, ई और लैक्टिक एसिड स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। इन तत्वों से भरपूर नारियल का दूध सुस्त, उम्र बढ़ने, दमकती और ऑयली स्किन के लिए एक आदर्श समाधान है।

कैसे बनाएं- इसे बनाने के लिए नारियल के दूध को ट्रे में डालें और फिर फ्रीज करें।

5) एलोवेरा जेल आइस क्यूब

स्किन के लिए एलोवेरा जेल के अनेकों फायदे हैं। कई विटामिन, फोलिक एसिड से भरपूर एलोवेरा के कई फायदे हैं। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ये काफी फायदेमंद साबित होता है।

कैसे बनाएं- इसे बनाने के लिए फ्रेश एलोवेरा लें और फिर फिर इसे दोनों तरफ से छील लें और इसका गूदा निकाल लें। अब इसे दूध के साथ मिक्सर में चलाएं और फिर ट्रे में फ्रीज करें।