घंटों बैठे रहना स्मोकिंग जितना होता है खतरनाक, रोजाना इन एक्सरसाइज को करने से मिलेगा आराम

 


घंटो बैठे रहना खतरनाक हो सकता है। नए अध्ययनों की मानें तो 'बैठना नया धूम्रपान है'। अगर आपका काम आपको एक ही पोजिशन में 6-7 घंटे बैठने की मांग करता है तो इसके प्रभाव रोजाना सिगरेट पीने के समान हो सकते हैं। ये आपके पोश्चर से कॉम्प्रोमाइज करता है, साथ ही आंत की चर्बी के संचय की ओर जाता है। 

ज्यादा देर बैठे रहने से क्या होता है

शुरुआत में ये पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि बैठने से आपकी हेल्थ प्रभावित हो रही है। क्योंकि इसके लक्षण धीरे-धीरे दिखते हैं। हालांकि ज्यादादेर बैठे रहने पर आपको ऐसे लक्षण हो सकते हैं-

-आपकी कलाई की मांसपेशियों को स्ट्रेच करता है।
-आपके बट को सुन्न करता है। 
-पीठ दर्द को बढ़ाता है। 

जबकि डेस्क जॉब करने के इन खतरों से बचने का कोई विकल्प नहीं है, आप निश्चित रूप से हर 30 मिनट के बाद 5 मिनट तक खड़े होकर और अपनी मांसपेशियों को फ्लेक्स करने के लिए कुछ आसान एक्सरसाइज करके प्रभाव को कम कर सकते हैं।

क्या हैं एक्सरसाइज

1) लंज स्ट्रेच

इसमें आपको आंतरिक और बाहरी जांघों, हैमस्ट्रिंग और क्वाड्स की मांसपेशियों को फैलाने में मदद करता है। इसके लिए अपने पैरों को खोलें और हाथों को अपने कूल्हों पर रखें। फिर अपने दाहिने पैर को आगे की ओर ले जाएं और अपने शरीर को जितना हो सके उतना नीचे करें। बेलेंस करने के लिए हाथों को घुटनों पर रखें। कुछ सेकंड के लिए रुकें और फिर पॉजिशन में वापस आए, इसे दूसरी तरफ दोहराएं।

2) डाउनवर्ड फेसिंग डॉग

इसे अधोमुख श्वनासन भी कहते हैं। गर्दन के तनाव और पीठ दर्द को कम करने के लिए ये बेस्ट है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और फिर दोनों हाथों को आगे करते हुए जमीन की ओर झुकें। झुकते समय आपके घुटने सीधे होने चाहिए। आपके दोनों कंधे बराबर नहीं बल्कि इससे थोड़ा पहले झुका होना चाहिए। अब अपने हाथों की हथेलियों को झुकी हुई अवस्था में आगे की ओर फैलाएं और उंगलियों को सीधा रखें। सांस छोड़ें और घुटनों को अधोमुख श्वासन मुद्रा के लिए हल्का सा धनुष आकार में मोड़ें। इसके बाद हाथों को पूरी तरह जमीन पर कंधों के नीचे से आगे की ओर फैलाएं। अब घुटनों को जमीन पर झुकाएं और कुल्हों को ऊपर उठाएं। सिर को जमीन की ओर झुका रहने दें। ये पीठ के बराबर होना चाहिए। 


3) चेस्ट ओपनर

ये आपकी पीठ और कंधों की मांसपेशियों को फ्लेक्स करने में मदद करता है। चेस्ट ओपनर एक्सरसाइज आपकी छाती की मांसपेशियों को स्ट्रेच करने और कूबड़ वाली पीठ की समस्या को कम करने के लिए बेहतरीन है। इसे करने के लिए पैरों को कूल्हे जितना खोल कर बैठें फिर हाथ को अपनी पीठ के पीछे आपके कूल्हे के करीब रखें। फिर अपने धड़ को मोड़ें और साथ ही अपने हाथों को ऊपर लाएं। उंगलियां छत की ओर होनी चाहिए। कुछ सेकंड के लिए होल्ड करें और रिलेक्स करें।

4) रिवर्स प्लैंक

प्लैंक पोज आपकी मुख्य मांसपेशियों को लक्षित करने में मदद करता है, रिवर्स प्लैंक आपकी पीठ के निचले हिस्से, हैमस्ट्रिंग और आपके ग्लूट्स में मांसपेशियों को लक्षित करने में मदद करता है। यह पीठ दर्द और बट सुन्न की परेशानी से निजात पाने में मदद कर सकता है। इसे करने के लिए चटाई पर अपने पैरों को अपने सामने फैलाकर बैठ जाएं और हथेलियां फर्श पर मजबूती से टिकाएं। अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं, पैरों को एक साथ जोड़ कर रखें। आपकी छाती टाइट होनी चाहिए और आपका शरीर एक सीध में होना चाहिए। लंबी सांस लें और फिर अपने शरीर को आराम देने के लिए कूल्हों को नीचे करें।

5) स्पाइनल ट्विस्ट

स्पाइनल ट्विस्टिंग इंटर-वर्टेब्रल स्पेस बनाने में मदद करता है। यह रीढ़ को लंबा करता है और आपके कंधों और गर्दन की मांसपेशियों को फ्लेक्स करता है।इसे करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथों को टी-शेप में फैला लें। फिर अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को जमीन पर सपाट रखें। अपने दोनों पैरों को दाहिनी ओर मोड़ें। कुछ सेकंड के लिए रुकें और दूसरी तरफ भी यही दोहराएं।

बैठना क्यों है स्मोकिंग जितना खतरनाक

बहुत देर तक बैठने या लेटने से आपको दिल की समस्या, डायबिटीज और कुछ कैंसर जैसी पुरानी हेल्थ समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा बैठना भी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ठीक उसी तरह जैसे सेहत के लिए स्मोकिंग हानिकारक है।