अमेठी का सपना छत्तीसगढ़ में हो रहा पूरा - राहुल गांधी

 

रायपुर। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ के विकास माडल की चर्चा की। शुक्रवार को थौरी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा अमेठी के विकास के लिए मैने जो सपना देखा था, उसे छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल की सरकार धरातल पर पूरा कर रही है।

किसानों की सुधर रही आर्थिक स्थिति

राहुल गांधीने कहा छत्तीसगढ़ सरकार किसानों की आर्थिक समृद्धि की दिशा में काम कर रही है, इसके तहत वहां हर जिले में फूड पार्क और प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में सरकार बनी तो यह सपना अमेठी में भी पूरा किया जाएगा। राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में स्थापित किए जा रहे 140 फूड पार्कों और गोठानों के विकास की चर्चा की। कहा, सुराजी गांव योजना के अंतर्गत निर्माणाधीन 10 हजार 500 गोठानों को रुरल इंडस्ट्रीयल पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा।

गोठानों में आजीविका मिशन के कार्य

गोठानों में दाल मिल, तेल मिल, राइस मिल जैसी प्रोसेसिंग इकाइयां स्थापित की जा रही हैं। कृषि आधारित इन इकाइयों के अलावा गोबर से बिजली बनाने, गुलाल और चंदन बनाने, साबुन बनाने जैसे दर्जनों उद्यम गोठानों में शुरु किए गए हैं। जिनमें किसानों के परिजनों को रोजगार मिल रहा है। इनके अलावा छत्तीसगढ़ में कोदो-कुटकी-रागी का समर्थन मूल्य तय करते हुए लघु वनोपज सहकारी संघ के माध्यम से उनकी खरीदी की व्यवस्था की गई है। इन लघु धान्य फसलों का राज्य में ही प्रसंस्करण करके उनकी देशभर में मार्केटिंग की जा रही है।

बस्तर काफी और जशपुर में चाय की खेती को प्रोत्साहन

बस्तर में काफी और जशपुर में चाय की खेती को प्रोत्साहित करते हुए उनकी प्रोसेसिंग और ब्रांडिंग की जा रही है। इसी तरह कांकेर में सीताफल से आइस्क्रीम बनाने, कोंडागांव में तिखुर शेक बनाने, सुकमा में ईमली कैंडी बनाने तथा नारायणपुर में फूल झाड़ू का निर्माण शुरु करके इन उत्पादों की भी देशभर में मार्केटिंग की जा रही है।