आपकी वेट लॉस जर्नी में मदद कर सकते हैं ये 7 फूड्स, आप भी करें डाइट में शामिल

 


 अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं और जल्द से जल्द अपना बढ़ता वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो ये 7 फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं। ये 7 फूड्स न सिर्फ आपकी फूड क्रेविंग को कंट्रोल करेंगे बल्कि आपकी कैलोरी काउंट को भी बनाए रखने में मदद करेंगे।

नट्स- नट्स में भरपूर फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और हेल्दी फैट होता है। जो वजन घटाने में काफी फायदेमंद हो सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग प्रत्येक दिन थोड़ा सा ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं, उनका वजन तेजी से कम होने लगता है।

केल (Kale)- कैबेज फैमिली परिवार से संबंध रखने वाली केल (Kale) को सागों की रानी कहा जाता है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट तत्व क्वेरसेटिन, केम्पफेरोल और फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं। जो लोग अपना वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, वे अपने आहार में केल वेजिटेबल (Kale Vegetable) को शामिल कर सकते हैं। केल कई पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होने के साथ ही एक लो कैलोरी फूड है। केल वेजिटेबल लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं।

क्विनोआ(Quinoa)- क्विनोआ आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ई, पोटेशियम और फाइबर का अच्छा स्रोत है। यह प्रोटीन, मोनोअनसैचुरेटेड वसा, पोटेशियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता, विटामिन ई और बी 6, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन, आइरन और मैग्नीशियम से भी समृद्ध है। जिसकी वजह से इसे वजन घटाने के लिए पर्फेक्ट माना जाता है।

मशरूम(Mushroom)- वजन घटाने के लिए आप मशरूम को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं जो वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है।

बेरीज का सेवन- ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी वजन घटाने वाले फूड्स में शामिल हैं। इन सभी बेरी में कैलोरी की मात्रा कम होती है। जो वजन कम करने में मदद कर सकती है। बेरीज का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, इंफ्लेमेशन की समस्या कम होती है। जरूरत से ज्यादा वजन वाले लोगों में इन समस्याओं के होने का खतरा ज्यादा बना रहता है। ऐसे में बेरीज का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

पालक- पालक आयरन का एक अच्छा स्त्रोत है। पालक में विटामिन बी, ई और के और पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी मौजूद होता है जो आपके पेट को घंटों तक भरा भरा रख सकता है। पालक के जूस में प्रोटीन और एंटी-ओक्सीडेंट्स की अधिकता होती है जिससे मैटाबोलिक रेट काफी हद तक बढ़ती है और शरीर का वजन जल्दी कम करने में मदद मिलती है।

डार्क चॉकलेट- जर्नल ऑफ़ प्रोटीन रिसर्च में प्रकाशित एक स्टडी के मुताब‍िक, रोजाना थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से तनाव में आराम मिल सकता है। तनाव व्यक्ति का वजन बढ़ाता है । यह आपके कोर्टिसोल लेवल में अचानक बदलाव कर, भूख बढ़ाने और शारीरिक ज़रूरतों की जगह भावनाओं के आधार पर खाने के लिए प्रोत्साहित करने का कारण बनता है। नतीजतन आप ओवरईट‍िंग का श‍िकार हो जाते हैं। अगर आप अपने स्ट्रैस लेवल को मैनेज कर सकते हैं, तो आप अपने खाने की मात्रा को भी कंट्रोल कर सकते हैं।