आपकी खूबसूरती को कम कर रही हैं ये 7 गलत आदतें, आज ही सुधार लें

 


 महिला हो या पुरुष, खूबसूरत त्वचा का सपना हर कोई देखता है। लेकिन कई बार अनजाने में की गई गलतियां आपके इस सपने को पूरा होने से रोक देती हैं। आइए आज ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जानते हैं, जो जाने-अनजाने आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाकर आपके चेहरे का निखार छीन रही हैं।

रात को चेहरा न धोना- जो लोग रात को सोते समय थकान की वजह से अपना चेहरा नहीं धोकर सोते हैं वो अनजाने में अपनी त्‍वचा को कई तरीके से नुकसान पहुंचा रहे होते हैं। जिसकी वजह से उनके चेहरे का ग्‍लो भी खत्म होने लगता है। अगर आप रात को सोने से पहले अपने चेहरे की त्‍वचा को नियमित रूप से साफ नहीं करती हैं तो इसकी वजह से रोमछिद्रों में धूल-मिट्टी और गंदगी जमा हो सकती है। ये चेहरे पर मुहांसों का कारण बन सकता है। मोबाइल जैसी कई चीजें जो आपकी स्किन के संपर्क में आती हैं, आपकी त्‍वचा पर बैक्‍टीरिया पैदा कर सकती हैं।

पानी कम पीना- कम पानी पीने का सबसे ज्यादा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। इसकी वजह से आपकी स्किन ड्राई होने लगती है। खुजली, स्किन टाइट होना- ये सब डिहाइड्रेशन के ही लक्षण हैं। ऐसे में अगर आप पर्याप्त पानी पिएंगे तो इन समस्याओं से आपको छुटकारा मिल सकता है।

सनसक्रीन न लगाना- सनस्क्रीन में कुछ महत्वपूर्ण तत्‍व होते हैं, जैसे जिंक ऑक्साइड, टाइटेनियम ऑक्साइड आदि, जो स्‍किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करते हैं। आपकी सनस्‍क्रीन प्रभावी है या नहीं, इसका पता एसपीएफ से पता चलता है। एसपीएफ जितना ज्‍यादा होगा सनस्‍क्रीन उतनी ज्‍यादा प्रभावी होगी। यूवी किरणें त्वचा को जला देती हैं और मेलेनिन उत्पादन को बढ़ा देती हैं। इसलिए यदि आप धूप में निकल रही हैं, तो सनस्‍क्रीन लगाकर ही बाहर निकलें।

रोजाना शैंपू करना- जब आप हर दिन अपने बालों को धोते हैं, तो यह अपने प्राकृतिक तेल को खोने लगता है और बालों की नैचुरल शाइन खत्म होने लगती है, तो आपके हेयर बेजान और रूखे नजर आने लगते हैं। इसलिए हेयर एक्स्पर्ट का मानना है कि रोजाना हेयरवॉश करने से बचना चाहिए। अपने बालों की सेहत बनाए रखने के लिए उन्हें हफ्ते में दो बार शैंपू करें।

सनग्लास न पहनना- घर से बाहर निकलते समय पहने गए सनग्लास न सिर्फ धूल मिट्टी से आंखों को बचाते हैं बल्कि सूरज की तेज किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं। सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे त्वचा खराब हो जाती है और समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है और व्यक्ति की उम्र ज्यादा दिखने लगती है। ऐसे में सनग्लास माथे और आंखों के आसपास की त्वचा का बचाव करते हैं।

हाई प्रोसेस्ड जंक फूड- हाई प्रोसेस्ड जंक फूड जैसे चिप्स, बर्गर, सोडा, फ्रेंच फ्राइज का सेवन अधिक करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। इससे शरीर में हार्मोन लेवल में बदलाव आता है, जिससे त्वचा में तेल का उत्पादन अधिक होने लगता है और रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। इस स्थिति में साइन ऑफ एजिंग के लक्षण कम उम्र में ही नजर आने लगते हैं।

चेहरे को मॉइश्चराइज न करना- स्किन केयर एक्सपर्ट्स अक्सर ही त्वचा को मॉइश्चराइज करने की सलाह देते हैं। ये न केवल स्किन को मॉइश्चराइज करता है बल्कि साथ ही त्वचा को हाइड्रेट भी करता है। चेहरे को मॉइश्चराइज ना करने की वजह से स्किन पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखाई देने लगती है। साथ ही उम्र से पहले ही एजिंग के साइन नजर आने लगते हैं।