महाकाल मंदिर में उमड़ी भीड़, रोक-रोककर दिया जा रहा श्रद्धालुओं को प्रवेश

 

 उज्जैन। उज्जैन के महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में नव वर्ष 2022 के पहले दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु भोलेनाथ के दर्शन और आशीर्वाद लेने पहुंचे। सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लगी है। कोरोना प्रोटोकाल के तहत श्रद्धालुओं को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। मंदिर में दर्शन के लिए प्रदेश के बाहर से भी श्रद्धालु पहुंचे हैं। उज्जैन के हरसिद्धी मंदिर, गढ़कालिका मंदिर, मंगलनाथ मंदिर और काल भैरव मंदिर में भी नव वर्ष के पहले दिन श्रद्धालुओं का पहुंचना जारी है। ज्यादा भीड़ की वजह से श्रद्धालुओं कुछ समय रोककर प्रवेश दिया जा रहा है।

चिंतामण मंदिर में भगवान गणेश के दर्शन के साथ नववर्ष की शुरुआत

उज्जैन के प्रसिद्ध चिंतामण गणेश मंदिर में नववर्ष के पहले दिन श्रद्धालुओं का पहुंचना जारी है। चामुंडा माता मंदिर में नववर्ष के पहले दिन 56 भोग लगाया जाएगा वहीं शक्तिपीठ हरसिद्धी मंदिर में दीपमालिका सजाई जाएगी। उज्जैन के त्रिवेणी के नवग्रह शनि मंदिर में भगवान शनिदेव का विशेष श्रृंगार किया गया है।

हर शुभ कार्य की शुरुआत भगवान गणेश के पूजन के साथ की जाती है, ऐसे में वर्ष के पहले दिन चिंतामण गणेश मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन को पहुंच रहे हैं। नववर्ष के पहले दिन सुबह 4 बजे से चिंतामण गणेश मंदिर के पट खोल दिए गए। इसके बाद भगवान गणेश का पंचामृत अभिषेक पूजन कर पूर्णस्वरूप में आकर्षक श्रृंगार किया गया। महाप्रसादी का भोग लगाकर की गई। रात 10 बजे तक भक्त को चिंतामन गणेश के दर्शन कर सकेंगे।

मां चामुंडा को छप्पन भोग

उज्जैन के चामुंडा चौराहे स्थित श्री क्षत्रेश्वरी चामुंडा माता मंदिर में नए साल के पहले दिन छप्पन भोग लगाया जा रहा है। भक्तों को स्वर्ण महल में विराजित माता चामुंडा के दर्शन हो रहे हैं। वहीं शक्तिपीठ हरसिद्धि मंदिर में सुबह माता हरसिद्धि का अभिषेक पूजन किया गया। शाम को भक्तों के सहयोग से दीपमालिका सजाई जाएगी।