गांवों में हुए उत्पादों की मार्केटिंग के लिए शहरों में खुलेंगे सी-मार्ट के आधुनिक शोरूम

 


 रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में गांवों में हुए उत्पादों की मार्केटिंग के लिए शहरों में सी-मार्ट के आधुनिक शोरूम खुलेंगे। वहां स्व-सहायता समूहों, बुनकरों, कुंभकारों और कुटीर उद्योगों के उत्पादों की बिक्री होगी। ग्रामीण अर्थव्यवस्था के तेजी से विकास के लिए गांवों में तैयार उत्पादों को शहरों के मार्केट से जोड़ने की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नई पहल की है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने सी-मार्ट स्थापित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। इस संबंध में उन्होंने उद्योग विभाग को तत्काल निर्देश जारी करने को कहा है।

  • - हर्बल्स के उत्पादों की तर्ज पर लघु वनोपज संघ करेगा मार्केटिंग की व्यवस्था

  • - ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास के लिए मुख्यमंत्री बघेल की नई पहल
  • सी-मार्ट की स्थापना से इन सभी वर्गों के उद्यमियों को अधिकतम लाभ प्राप्त हो सकेगा। मुख्यमंत्री बघेल ने मुख्य सचिव को निर्देशित करते हुए कहा है कि इसके लिए प्रथम चरण में सभी जिला मुख्यालयों में नगर निगमों की स्थिति में आठ से 10 हजार वर्गफीट और नगर पालिकाओं की स्थिति में छह से आठ हजार वर्गफीट में आधुनिक शोरूम की तरह सी-मार्ट की स्थापना की जाए।

    बघेल ने सी-मार्ट के लिए वर्तमान में उपलब्ध किसी शासकीय भवन का उपयोग करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जिन स्थानों में यदि उपयुक्त भवन उपलब्ध न हो वहां कलेक्टर, उद्योग विभाग या वन विभाग को अच्छी लोकेशन में आवश्यकतानुसार भूमि आवंटित किया जाए।

    मुख्यमंत्री ने सी-मार्ट के लिए उपलब्ध भवनों के अपग्रेडेशन या नए भवन के निर्माण के लिए विभिन्न् योजनाओं की विभागीय राशि, सीएसआइडीसी या लघु वनोपज संघ की राशि उपयोग करने को कहा है। इसके निर्माण और संचालन के लिए अतिरिक्त राशि की आवश्यकता होने पर उद्योग विभाग से दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ हर्बल्स के उत्पादों की तरह की इन वस्तुओं की मार्केटिंग की व्यवस्था लघु वनोपज संघ को करने के निर्देश दिए हैं।