शराब दुकान हटाना फिलहाल संभव नहीं

 

अंबिकापुर शहर के घनी आबादी के बीच गंगापुर में संचालित शासकीय शराब दुकान को हटाया जाना फिलहाल संभव नहीं है। जिला आबकारी सलाहकार समिति की बैठक में प्रस्ताव आने पर जिला प्रशासन अंतिम निर्णय के लिए राज्य सरकार के पास प्रस्तुत कर देगा। शराब दुकान हटाने का निर्णय राज्य सरकार स्तर पर ही लिया जाएगा।

यह जानकारी सरगुजा कलेक्टर संजीव झा ने गंगापुर मोहल्ले से पहुंचे महिलाओं को जनदर्शन में दी। महिलाओं ने रिहायशी क्षेत्र में अंग्रेजी शराब दुकान संचालन से हो रही परेशानियों से अवगत कराया। महिलाओं का कहना है कि यहां पर शराब दुकान संचालित है उसके चारों ओर लोगों का निवास स्थान है अक्सर शराब सेवन कर लो लोग अमर्यादित आचरण करते हैं इसलिए शराब दुकान को अन्यत्र स्थानांतरित किया जाना चाहिए। जनदर्शन में आवेदन लेकर आने वाले लोगों की समस्याओं का समाधान होने से आवेदनों की संख्या में भी वृद्धि हो रही है।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जनदर्शन में 55 आवेदन मिले थे जिसे कलेक्टर संजीव कुमार झा एवं पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले संबंधित अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण निराकरण के निर्देश दिए।जनदर्शन में गंगापुर में संचालित शासकीय शराब दुकान को स्थानांतरित करने की मांग को लेकर स्थानीय महिलाओं के द्वारा आवेदन प्रस्तुत किया गया। आवेदन के संबंध में कलेक्टर झा ने बताया कि शासकीय शराब दुकान के स्थान परिवर्तन आबकारी सलाहकार समिति की बैठक में प्रस्ताव प्राप्त होने पर राज्य शासन को भेजी जाएगी। शराब दुकान स्थानांतरित करने का मामला राज्य शासन स्तर के निर्णय पर आधारित है। इसी प्रकार फर्जी नौकरी लगाने के नाम पर युवाओं से राशि लेने के मामले में पुलिस अधीक्षक द्वारा आवश्यक कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया।

अंबिकापुर निवासी निरा मिंज ने आवेदन में बताया है कि विक्रय पत्र के आधार पर क्रय की गई भूमि पर बिल्डर्स द्वारा जबरन रोड व नाली निर्माण कर दिया गया है। लुण्ड्रा तहसील के ग्राम केपी निवासी आशुतोष पटेल ने आवेदन प्रस्तुत किया है कि चार वर्ष पूर्व नियमित भृत्य पद के लिए आवेदन जमा किया था जिसका परिणाम अब तक जारी नहीं किया गया है। उन्होंने शीघ्र परिणाम जारी करने का निवेदन किया है।