बाजार में मची धूम, अब धनतेरस में बरसेगा धन

 

रायपुर । खरीदारी के शुभ सप्ताह की शुरुआत से ही बाजार की रौनक भी दोगुनी हो गई। सराफा से लेकर कपड़े, आटोमोबाइल, इलेक्ट्रानिक्स सभी मार्केट में धूम मची रही। कारोबारियों की मानें तो इस साल का पुष्य उम्मीद से दोगुना कारोबार दे गया और अब धनतेरस पर धन बरसने वाला है। शहर के मुख्य मार्गों से लेकर सभी प्रमुख बाजारों में लोगों की रौनक देखते ही बन रही है। गुरु पुष्य नक्षत्र होने के कारण सुबह से ही सराफा संस्थानों में खरीदारी शुरू हो गई। देर शाम तो सराफा संस्थानों की भीड़ और बढ़ गई और यह खरीदारी देर रात तक चलती रही। 

उम्मीद से दोगुना रहा सराफा बाजार
पुष्य नक्षत्र में वैसे तो सारी चीजों की खरीदारी शुभ रहती है और बाजार में भी जबरदस्त भीड़ देखने को मिली। विशेषकर सदर बाजार के ज्वेलर्स संस्थानों में तो शुभ मुहूर्तों में शुभ खरीदारी हुई और आने वाले दिनों के लिए बुकिंग भी जबरदस्त रही। संस्थानों में उपभोक्ताओं के लिए लाइटवेट ज्वेलरी की नई रेंज के साथ ही हैवी ज्वेलरी की भी रेंज रही। मंगलसूत्र, चैन, नेकलेस, अंगूठी के साथ ही सिक्कों की मांग रही।
संस्थानों में गहनों के नए कलेक्शन के साथ ही चांदी में भगवान की मुर्तियां विशेष रूप से आई हैं। सराफा संस्थानों द्वारा दी जा रही बनवाई में छूट व उपहार योजना का लोगों ने फायदा उठाया। सराफा संस्थानों में खरीदारी तो देर रात तक चलती रही। रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि बीते साल पुष्य नक्षत्र की तुलना में इस साल सराफा में काफी अच्छा कारोबार रहा।  
10 हजार से अधिक दोपहिया व दो हजार से अधिक कारें सड़कों पर दौड़ेंगी
पुष्य नक्षत्र के दिन भी आटोमोबाइल सेक्टर गुलजार रहा। खरीदारी के साथ ही धनतेरस के लिए बुकिंग भी जबरदस्त हुई। आटोमोबाइल कारोबारियों से मिली जानकारी के अनुसार धनतेरस के दिन अकेले राजधानी रायपुर में ही 10 हजार से अधिक दोपहिया व दो हजार से अधिक कारें सड़कों पर उतरेंगी। इस साल पिछले साल की तुलना में बुकिंग काफी अच्छी है। साथ ही कंपनियों के आफर व फाइनेंस स्कीम भी जबरदस्त है। कारोबारी पुनीत पारवानी ने बताया कि कंपनियों के आफर व फाइनेंस स्कीमों को उपभोक्ता काफी पसंद कर रहे है और बुकिंग भी जबरदस्त हो रही है। 
कपड़ा बाजार गुलजार, 3000 की खरीदारी पर उपहार
पंडरी कपड़ा बाजार द्वारा भी त्योहारी सीजन में ग्राहकों को लुभाने आकर्षक आफर दे रहा है। इसके तहत 3000 रुपये की खरीदारी पर ग्राहक लाखों के उपहार जीत सकते हैं। कारोबारियों द्वारा हर सप्ताह लकी ड्रा भी निकाला जा रहा है और दिवाली में बंपर ड्रा निकाला जाएगा। पंडरी थोक व्यापारी संघ के अध्यक्ष चंदर विधानी ने बताया कि उपभोक्ता भी इन आफरों काफी फायदा उठा रहे है। 
टीवी, फ्रिज,मोबाइल में भी आफरों की बौछार
इलेक्ट्रानिक्स कंपनियों द्वारा भी टीवी, फ्रिज, मोबाइल, वाशिंग मशीन की खरीदारी पर आकर्षक आफर दिए जा रहे हैं। आफर में छूट के साथ ही एक्सचेंज बोनस दिया जा रहा है और जीरो फीसद ब्याज पर फाइनेंस स्कीम है।