दिवाली और छठ पूजा जैसे आगामी त्योहारों के लिए दिल्‍ली-पटना के बीच शुरू हुई ये नई ट्रेन

 


इस रेलगाड़ी का संचालन दिवाली और छठ पूजा जैसे आगामी त्योहारों के मद्देनजर भीड़ से निपटने के लिए किया जाएगा. यह रेलगाड़ी 7 नवंबर तक कुल पांच फेरे लगाएगी.’ एक आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, ‘आम लोगों की जानकारी के लिए अधिसूचित किया जाता है कि रेल यात्रियों की सुविधा और आगामी त्योहारों के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ से निपटने के लिए, उत्तर रेलवे 01684/01683 आनंद विहार टर्मिनल-पटना-आनंद विहार टर्मिनल गति शक्ति सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन संचालित करेगा.’

इन स्टेशनों पर रुकते हुए जाएगी ट्रेन

उत्तर रेलवे के अनुसार, 01684 आनंद विहार टर्मिनल-पटना जंक्शन गति शक्ति ट्रेन 29, 31 अक्टूबर के साथ ही 2, 5 और 7 नवंबर को रात 11 बजकर 10 मिनट पर आनंद विहार टर्मिनल से रवाना होगी और अगले दिन दोपहर 3 बजकर 45 मिनट पर पटना जंक्शन पहुंचेगी. वापसी के दौरान 01683 पटना जंक्शन-आनंद विहार टर्मिनल गति शक्ति एक्सप्रेस पटना जंक्शन से 30 अक्टूबर, 1, 3, 6 और 8 नवंबर को शाम 5 बजकर 45 बजे प्रस्थान कर अगले दिन सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी. यह ट्रेन रास्ते में कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज जंक्शन, वाराणसी, पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, और दानापुर स्टेशन पर रुकेगी.

टॉप क्लास सुविधाओं के साथ कीजिए यात्रा

जारी की गई नई अधिसूचना के अनुसार, ट्रेन के डिजाइन और अंदाज में सीट नंबर और अग्निरोधी सामग्री (Fire Retardant Material) के साथ सुधार किया गया है और प्रत्येक कोच में 83 बर्थ हैं, जो फिलहाल चल रहे थर्ड क्लास वातानुकूलित कोच की तुलना में 11 ज्यादा हैं. रेलवे के मुताबिक नए डिजाइन किए गए कोच में बीच की और ऊपर की बर्थ के लिए आरामदायक और श्रम दक्षता की दृष्टि से डिजाइन की गई सीढ़ी के साथ-साथ सभी यात्रियों के लिए वातानुकूलित ‘वेंट’ (प्रवाह को बंद करने की सुविधा), पढ़ने के लिये लाइट और यूएसबी चार्जिंग सॉकेट हैं. रेलवे ने कहा कि इन कोचों में ‘फोल्डेबल’ जलपान टेबल और पानी की बोतल आदि रखने की सुविधा भी दी गई है.