गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के बाद कैप्टन मिले अजित डोभाल से

 


नई दिल्ली. पंजाब कांग्रेस में कलह के बीच एक नया मोड़ आ रहा है, जिसके बारे में शायद किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। आज अचानक ही कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार अजित डोभाल से मुलाकात की, जिसके तुरंत बाद डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक की।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कैप्टन और डोभाल के बीच करीब 20 मिनट तक बातचीत हुई और इसके बाद वह गृह मंत्री से मिलने के लिए निकल गए, जहां पर उन्‍होंने करीब आधे घंटे का समय बिताया।

हालांकि यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि कैप्‍टन और डोभाल के बीच क्या चर्चा हुई, लेकिन एक बात साफ है कि पाकिस्तान की सीमा से सटे राज्य पंजाब की सुरक्षा को लेकर दोनों के बीच कुछ ऐसे मुद्दे पर बातों का आदान-प्रदान हुआ है, जोकि राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए चिंता का विषय हो सकता है।

अमरिंदर सिंह और अजीत डोभाल के बीच भी मुलाकात इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि पंजाब के पूर्व सीएम खुद सेना में रहे हैं। इसके अलावा, उन्होंने कई बार सुरक्षा मुद्दों को उठाया है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर पाकिस्तानी की तरफ से आने वाला ड्रोन खतरा भी शामिल है।

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी और कमलनाथ कैप्टन अमरिंदर सिंह को शांत करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन कैप्टन ने स्पष्ट रूप से अपनी पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ किसी भी तरह की बैठक करने से मना कर दिया है, क्योंकि वह “दूसरे पक्ष” के साथ अपनी बैठकें जारी रखे हुए हैं।

इससे पहले पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उनके आवास पर मुलाकात की, जिसके बाद राजनीति में अमरिंदर सिंह के भविष्य को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। हालांकि, अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्होंने गृह मंत्री से अनुरोध किया है कि तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करके और न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी देकर पिछले 10 महीनों से चल रहे किसानों के आंदोलन के मुद्दे का समाधान किया जाए।