आरटीई में आधे से अधिक सीटें खाली, दोबारा दाखिले के लिए मौका

 


 रायपुर : कोरोना काल में स्कूल खुलने के चार महीने बाद भी शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत दाखिले की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। आलम यह है कि आरटीई के लिए आरक्षित कुल सीटों में केवल 47.21 प्रतिशत सीटों पर ही दाखिला हो पाया है। राज्य में 6,523 निजी स्कूल हैं। इनमें 83,125 सीटें आरटीई के तहत आरक्षित की गई हैं। इनमें केवल 39,250 सीटों पर अब तक दाखिला हो पाया है। वहीं, रायपुर में 886 निजी स्कूलों की आठ हजार से अधिक सीटों पर अभी तक केवल तीन हजार 700 सीटों पर ही दाखिला हो पाया है।

लोक शिक्षण संचालनालय के आयुक्त डा. कमलप्रीत ने दोबारा अभिभावकों को आवेदन करने के लिए अवसर दिया है। छह अक्टूबर तक दाखिले के लिए पंजीयन करा सकते हैं। इसके बाद दाखिले की प्रक्रिया अक्टूबर के आखिरी सप्ताह तक चलेगी। रायपुर के जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा ने बताया कि बच्चों को स्कूल में दाखिल कराने के लिए लगातार प्रक्रिया चल रही है। जो अभिभावक अपने बच्चों को दाखिला नहीं करा पाए हैं उनके लिए यह अवसर दिया जा रहा है।  

बीपीएल परिवार के लिए जारी प्रमाण पत्रों यथा अंत्योदय कार्ड सामाजिक-आर्थिक एवं जातिगत जनगणना-2011 की जारी सूची में शामिल परिवारों को भी पात्रता दी गई है। 2011 की जनगणना के अनुसार दाखिला होगा। इसके तहत अंत्योदय कार्डधारी परिवार के बच्चों को नर्सरी, केजी वन, केजी टू और कक्षा एक में दाखिला दिया जाएगा।