लापरवाही पर राशन दुकान निलंबित

 


रायपुर  : राजधानी में ही कुछ राशन दुकानदार मनमानी कर रहे हैं। नया मामला बारदाना देने में लापरवाही बरतने को लेकर है। जनता कॉलोनी गुढ़ियारी वार्ड की जय मां चंडी प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार की राशन दुकान को लापरवाही के आरोप में ही निलंबित किया गया है। जिला खाद्य नियंत्रक तरुण राठौर ने बताया कि नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा पिछले चार माह में उक्त राशन दुकान को 9,655 बारदाने दिए थे और दुकानदार ने केवल 3,800 बारदाने वापस किए। 5,855 बारदाने मार्कफेड में जमा किए जाने थे।

परिवहनकर्ता इस दुकान में बारदाने लेने गया, तो विक्रेता की ओर से सिर्फ 2,000 नग बारदाने ही उपलब्ध कराए गए। इन बारदानों का निरीक्षण करने पर पाया गया कि नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा चावल आपूर्ति के लिए दिए गए बारदाने के स्थान धान के बारदाने उपलब्ध कराए जा रहे थे। इसकी शिकायत परिवहनकर्ता द्वारा किए जाने पर खाद्य विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे।

विक्रेता द्वारा स्वीकार किया गया कि पूर्व में प्रदाय बारदाने नहीं होने के कारण बाजार से खरीद कर लाया गया था। उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा आगामी खरीफ वर्ष में धान खरीदी के लिए अप्रैल से अगस्त, 2021 तक नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा चावल आपूर्ति के लिए बारदाने को जमा करने के सख्त निर्देश दिए हैं। रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार ने सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानों से शत-प्रतिशत बारदाने उठाव के निर्देश दिए गए हैं।

बारदाना प्रदाय नहीं किया जाना छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण (नियंत्रण) प्रणाली आदेश 2016 के प्रविधानों का उल्लंघन है। इसके चलते खाद्य विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई की।