देश में श्री कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जा रही, मंदिरो में भक्तों ने किया अनुष्ठान

 


नई दिल्ली. देश में श्री कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जा रही है। इस पावन अवसर पर देशभर में भक्तों ने सुबह की पूजा-अर्चना करते हुए उत्साह के साथ इसकी शुरुआत की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को श्री कृष्ण जन्माष्टमी की विशेष बधाई दी है। वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्री कष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर दोपहर करीब तीन बजे हेलीकॉप्टर से मथुरा पहुंचेंगे। वह यहां रामलीला मैदान में बनाए गए सांस्कृतिक मंच पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की औपचारिक शुरुआत करेंगे।

इस्कॉन मंदिर में तमाम भक्तों ने अनुष्ठान किया
मथुरा, नंदगाव, बरसाना, गोकुल, वृंदावन में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भक्तों की काफी भीड़ है। मंदिर के पुजारियों ने भक्तों संग मथुरा के कृष्ण जन्मस्थान मंदिर में सुबह की ‘आरती’ और भगवान कृष्ण की पूजा की। नोएडा के इस्कॉन मंदिर में तमाम भक्तों ने अनुष्ठान किया। श्री कृष्ण जन्मस्थान संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, “आज कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर, हमने भगवान कृष्ण के लिए एक विशेष पोशाक तैयार की है। ‘पोशाक’ वास्तव में सुंदर है और दिव्य दिखती है। यह रेशम से बनी है और इसे अच्छी तरह से सजाया गया है।

मास्क पहने और हाथ सैनेटाइज करने की अपील
कोविड महामारी की वजह से भक्तों को मंदिर परिसर में मास्क पहने और अपने हाथों को सैनेटाइज करने के लिए कहा जा रहा है। पिछले साल, महामारी कोरोना वायरस के प्रसार को कम करने के लिए मंदिर बंद रहे। जन्माष्टमी हर साल भगवान कृष्ण की जयंती के रूप में मनाई जाती है। श्रद्धालु उपवास रखकर और मंदिरों में प्रार्थना करके दिन का पालन करते हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, भगवान विष्णु के अवतार भगवान कृष्ण का जन्म भाद्र महीने के आठवें दिन हुआ था। पश्चिमी कैलेंडर के अनुसार यह दिन ज्यादातर अगस्त या सितंबर के महीनों में पड़ता है।