धारदार और बटनदार चाकू मंगाने वालों पर पुलिस की सख्‍ती

 


 रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की राजधानी में इन दिनों पुलिस ने धारदार और बटनदार हथियार रखने वालों के खिलाफ विशेष तस्‍दीकी अभियान शुरू कर रखा है। इसी कड़ी में मंगलवार को अलग-अलग थानों में 55 नग धारदार और बटनदार चाकू जमा कराया गया। इनमें नाबालिग भी शामिल हैं, जिनके स्‍वजनों को बुलावाकर उन्‍हें समझाया गया है। चौंकाने वाली बात यह कि इन नाबालिगों के स्‍वजनों को भी धारदार और बटनदार चाकू रखने की जानकारी नहीं थी। स्‍वजनों ने इस कार्रवाई पर पुलिस की सराहना की। इसके अलावा पुलिस ने ऐसे लोगों से लिखित में जानकारी मांगी है, जो किचन व अन्‍य उपयोग के लिए ऐसे चाकू आनलाइन शापिंग साइट्स से मंगवाए हैं।

जानकारी के मुताबिक बीते कुछ दिनों में धारदार हथियार से हुई घटनाओं के मद्देनजर पुलिस उप महानिरीक्षक और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार यादव ने सभी थानों के प्रभारियों से अवैध रूप से चाकू लेकर घुमने वालों और बिक्री करने वालों की खोजबीन करने के साथ ही आनलाइन शापिंग साईट्स से धारदार व घातक चाकू मंगाने वालों पर नजर रखकर जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। ताकि इस कार्रवाई से शहर व आसपास के इलाकों में चाकूबाजी की घटनाओं को रोका जा सके। 
 
मालूम हो कि रायपुर पुलिस को तकनीकी माध्‍यम से शहर व आसपास के इलाकों में रहने वालों द्वारा बीते दो माह में शापिंग साइट्स से आनलाइन आर्डर कर धारदार और बटनदार चाकू मंगाए जाने की लिस्‍ट मिली थी। सूची में शामिल व्यक्तियों की रायपुर पुलिस द्वारा तस्दीकी अभियान शुरू की गई है। इसको लेकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर तारकेश्वर पटेल ने सभी थाना प्रभारियों की मीटिंग लेकर ऐसे लोगों को थाना बुलाकर तस्दीक करने के लिए कहा। इसी कड़ी में 30 अगस्‍त को अलग - अलग थानों द्वारा लोगों से कुल 55 नग धारदार और बटनदार चाकू जमा कराया गया है। कुछ नाबालिगों द्वारा भी आनलाइन आर्डर कर बटनदार चाकू मंगाए जाने की सूचना पर ऐसे बच्‍चों से चाकू जमा कराकर उनके स्‍वजनों को थाना बुलाकर समझाया गया।