सुबह से ही जमकर बारिश, राजधानी के कई क्षेत्रों में जलभराव

 

रायपुर : मानसून की सक्रियता के चलते बुधवार सुबह से ही राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में जमकर बारिश हो रही है। बारिश की वजह से एक ओर जहां मौसम में ठंडकता आई है और लोगों को उमस से राहत मिली है। वहीं, दूसरी ओर प्रमुख कालोनियों के साथ शहर के मुख्य मार्गों में भी जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले चार से पांच दिनों तक प्रदेश में बारिश होने के आसार है।

बुधवार सुबह से रायपुर शहर में 22.5 मिमी बारिश हुई और एक जून से अब तक की स्थिति देखी जाए तो 578.2 मिमी बारिश हुई है। लालपुर में 17 मिमी बारिश दर्ज की गई। जलभराव वाले प्रमुख क्षेत्रों में प्रोफेसर कॉलोनी, पचपेड़ी नाका, टैगोर नगर, संतोषी नगर, टाटीबंध चौक है। इन क्षेत्रों के मुख्य मार्गों के गड्ढे से लेकर गली मुहल्लों में भी पानी भर गया है।

बारिश का यह सिलसिला मंगलवार देर रात से ही शुरू हो गया। बारिश की वजह से इन दिनों किसानों के चेहरे खिल उठे है। इनके साथ ही रेनकोट,छातों के कारोबारियों के चेहरों में भी रौनक लौटी है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका गंगानगर, हिसार, मेरठ, हरदोई और उसके बाद पूर्व की ओर निम्न दाब के केंद्र तक स्थित है। साथ ही एक ऊपरी हवा का चक्रवात उत्तर प्रदेश के दक्षिणी भाग में 3.1 किमी ऊंचाई तक है। उन्होंने कहा कि इसके प्रभाव से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बुधवार को हल्की से मध्यम वर्षा होगी। हालांकि अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा।