फिट बनने जिम में बहा रहे पसीने, पर कसरत में भी कुछ सावधानी है जरूरी

 

बिलासपुर । ठंड का मौसम आ चुका है। इसे हेल्दी सीजन भी कहा जाता है, क्योंकि इस मौसम में खाने के लिए ताजा व पौष्टिक फल, सब्जियों की भरमार रहती है। ऐसे में इस मौसम में शरीर को पूरी त रह से फिट बनाया जा सकता है। इसी वजह से खासतौर से युवा वर्ग इस मौसम में जिम जाकर पसीना बहाते हुए फिट और सुडौल शरीर बनाने की कोशिश करता है। वहीं अक्सर देखा गया है कि जिम करना और इस दौरान कैसी डाइट लेनी है, इसका ज्ञान नहीं होने से कई बाद कसरत का उल्टा असर भी देखने को मिल जाता है। ऐसे में शरीर सुडौल बनने के बजाय बेडौल हो जाता है। ऐसे में जिम तो अवश्य करें, लेकिन किसी विशेषज्ञ फिटनेस गुरु और जिम ट्रेनर के सानिध्य में ही जिम करे और कुछ सावधानी बरतें। इससे आपका परपेक्ट शरीर बनेगा और आप फिट होने के साथ सुंदर भी दिखने लगेंगे। अपने फिटनेस को लेकर लोग हमेशा चिंता में रहते हैं। लोग हर वह कोशिश करते हैं जिससे वह हमेशा फिट और हेल्दी दिखें। फिटनेस को सिर्फ अंदरूनी ताकत ही नहीं, पर्सनैलिटी के लिए भी बेहद जरूरी माना जाता है। अच्छी फिजिक वाले लोगों पर हर कपड़ा अच्छा लगता है और उन्हें इससे आत्मविश्वास भी मिलता है। वैसे भी ठंड के दिनों में लोगों को अपने फिटनेस पर काम करने की सबसे अच्छी जगह जिम जाने लगता है। कई लोग इस जुनून के चक्कर में खुद के शरीर को नुकसान भी पहुंचा देते हैं। अच्छी बाडी के लिए लोग जरूरत से ज्यादा मेहनत और सेहत को नुकसान पहुंचाने वो डाइट तक लेते हैं। लेकिन ऐसा करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए हम यहां आपको जिम और एक्सरसाइज करने के सही तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप बिना किसी तकलीफ के फिट रह सकते हैं। जिम जाने या फिर एक्सरसाइज करने से पहले आपको उसके लिए एक समय तय करना होगा। अपने शेड्यूल को ध्यान में रखते हुए समय तय करें। सामान्य एक्सरसाइज के लिए आप आधे घंटे या फिर 40 मिनट निकाल सकते हैं। अगर आप जिम जाने के बारे में सोच रहे हैं तो कम से कम एक घंटा या डेढ़ घंटे का टाइम इसके लिए निकालें।

जिम जाने से पहले लें ऐसी डाइट

जिम का सीधा मतलब होता है मेहनत और मेहनत करने के लिए आपके शरीर में एनर्जी का होना जरूरी है। इसीलिए जिम जाने के आधे घंटे पहले हल्की डाइट लेना जरूरी होता है। इसमें किसी फल का जूस, दलिया आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन से भरपूर चीजें खाना काफी अच्छा होता है।

स्ट्रेचिंग के बिना गलती से भी न करें जिम

जिम में पहुंचते ही सबसे पहले स्ट्रेचिंग और वार्मअप बेहद जरूरी होता है। कई लोग ऐसा करना जरूरी नहीं समझते हैं, लेकिन ऐसे ही लोगों के शरीर में कुछ समय बाद स्ट्रेच मार्क्स जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती हैं। इन्हें दूर करना फिर मुश्किल हो जाता है। इसलिए सबसे पहले अपने हाथों, पैरों और शरीर को स्ट्रेच कीजिए, किसी भी मजबूत राड के सहारे आप ऐसा कर सकते हैं।

खुद न बनें अपना गुरु

देखा जाता है कि जिम में कई लोग बिना ट्रेनर के ही एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन याद रखें कि एक गलत एक्सरसाइज आपकी बाडी को गलत शेप दे सकता है। इसलिए किसी अनुभवी ट्रेनर की देखरेख में ही एक्सरसाइज करें। अगर आप शुरुआत कर रहे हैं तो आपके लिए यह बेहद जरूरी है। एक बार एक्सरसाइज के बारे में सीख लेने पर आप खुद भी वर्कआउट कर सकते हैं।

जिम से आने के बाद लें ये डाइट

जिम से आने के बाद भी डाइट लेना बेहद जरूरी है। अपने थके हुए शरीर को वापस एनर्जी देने के लिए फ्रूट्स ले सकते हैं। इसके अलावा प्रोटीन युक्त चीजें लेना भी जरूरी है। जिम में आपकी मांशपेशियों में खिंचाव आता है और वे ब्रेक होती हैं, इन्हें पोषण देने के लिए प्रोटीन जरूरी होता है। प्रोटीन के लिए काले चने, अंडे, दूध, मछली, चिकन और प्रोटीन शेक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ओपन जिम में भी संभल

कर करें कसरत शहर के लगभग सभी छोटे-बड़े उद्यान में ओपन जिम की सुविधा मिल गई है। ठंड का मौसम होने की वजह से इन ओपन जिम में सुबह व शाम के समय अच्छी खासी भीड़ उमड़ रही है। ओपन में खासतौर से गृहिणियों के साथ पुरुष पहुंच रहे हैं, जिन्हें कसरत करने का सही ज्ञान नहीं है। कई बार ओपन जिम में बिना जाने सोचे समझे कसरत करने के साइड इफेक्ट भी सामने आ सकते हैं। इसमे नस का खिंचना, मासपेशियों में दर्द, हड्डी डैमेज होना, शरीर बेडौल होने जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में संभलकर किसी जानकार के सानिध्य में ही ओपन जिम का उपयोग करें। खमतराई का छबीस साल का युवक ब्राड डेड लेकर आए। डाक्टर बोला पीएम कराओ, तो मना कर हंगामा किया गया।