जेरोधा के अरबपति सीईओ बोले सिर्फ पैसे के पीछे न भागें, बताया कैसे जिएं हेल्दी लाइफ

 

 मुंबई , हम बचपन से सुनते आ रहे हैं, हेल्थ इज वेल्थ यानी स्वास्थ्य ही धन है। इंडिया की जानीमानी स्टॉक ब्रोकर कंपनी जेरोधा के सीईओ नितिन कामथ ने नए साल पर अपनी जिंदगी के अनुभव साझा किए हैं। उन्होंने हेल्थ को दुनिया की किसी भी दौलत से बड़ा बताया है। इसके साथ बताया है कि वह और उनकी कंपनी के लोग कैसे अपनी हेल्थ का ध्यान रखते हैं। नितिन का मानना है कि जब उम्र बड़ी हो जाती है तो हमारी जिंदगी की क्वॉलिटी हमारी हेल्थ पर निर्भर करती है न कि हमारी दौलत पर। यहां जानते हैं नितिन क्या रूटीन फॉलो करते हैं।

हेल्दी लोग आसानी से करते हैं परेशानियों का मुकाबला
नितिन की उम्र 36 साल है। उनकी गिनती दुनिया के कम उम्र के अरबपतियों में होती है। उन्होंने ट्वीट किया है कि उन्होंने जिंदगी के पिछले कुछ साल हेल्थ के बारे में सोचने में बिताए। साथ ही बताया है कि हेल्थ पर कैसे फोकस करना चाहिए। नितिन लिखते हैं, जब हम पैसे के पीछे भागते हैं तो यह भूल जाना आसान है कि दुनिया का सारा पैसा भी अच्छी हेल्थ नहीं खरीद सकता। जब हम बूढ़े हो जाते हैं तो हमारी जिंदगी की क्वॉलिटी हमारी सेहत पर निर्भर करती है न कि पैसे पर। जिंदगी में अगर कुछ अनहोनी घटना होती है तो अच्छी हेल्थ होने पर हम जल्दी संभल जाते हैं।

दूसरों को देखकर न करें दिखावा
हेल्थ गोल इस पर निर्भर करने चाहिए कि आप कैसा फील करते हैं न कि आप कैसे दिखते हैं। एक खास तरह का दिखना, सिलेब्स या इन्फ्लूएंसर्स से प्रभावित होना जो कि लाइफ और फोटोग्राफी से दिखावा करते हैं, परफॉर्मेंस इनहैंसिंग ड्रग्स लेते हैं, या जिनके जीन्स ही अच्छे होते हैं, दुख बढ़ाने का तरीका है।

बैठे रहना स्मोकिंग से ज्यादा घातक
बैठे रहना नए तरह की स्मोकिंग है। छोटे ऐक्टिविटी गोल बनाना जैसे मैं कितना चलता हूं (कितनी कैलोरी बर्न की) या हर 45 मिनट में उठकर खड़े होने का रिमाइंडर लगाने ने मुझ पर बहुत असर डाला। जेरोधा में  इस वक्त जो हेल्थ चैलेंज है, वो है रोज ऐक्टिविटी गोल सेट करना और इसे 90 फीसदी बार तक पूरा करना।
जल्दी सोने के हैं कई फायदे
रात 9 बजे तक सो जाना और 5 बजे उठकर वर्कआउट करने से काफी मदद मिली। जल्दी सोने से आप थकान होने पर खाने से बचते हैं। क्योंकि दिन के आखिर में आपका सेल्फ कंट्रोल कम हो जाता है। आप सुबह वर्कआउट करते हैं तो पूरे दिन हेल्दी चीजें चुनते हैं।

सोना सेहत के लिए बेहद जरूरी
अच्छी हेल्थ के लिए सोने को बहुत कम तवज्जो दिया जाता है। मुझे लगता है कि कम सोने और ज्यादा काम करने को ग्लोरिफाई किया जाता है। जिंदगी मैराथन की तरह है, अगर आप तेज दौड़ेंगे और खुद को आराम नहीं देंगे तो थक जाएंगे और शायद आखिरी तक मजबूत नहीं रह पाएंगे।

वीकेंड्स पर सोने से मिली फायदा
सोने के एक घंटे पहले फोन वगैरह को किनारे रख दें। जेरोधा में भी अगर बहुत जरूरी न हो तो 6 बजे के बाद वर्क चैट्स बंद कर देते हैं। सोने के पहले वो करें जो आपको बहुत रिलैक्सिंग लगता है। वीकेंड्स पर सोने का मुझे बहुत फायदा मिला।

डालें अच्छी फूड हैबिट्स
मैं न्यूट्रीशन के मामले में हमेशा संघर्ष करता रहा। मुझे अच्छा खाना, मिठाईं और ड्रिंक्स पसंद हैं। डिनर जल्दी करना, ड्रिंक से पहले किसी तरह से प्रोटीन लेना, ऐसे स्वीट्स खाना जिनमें किसी तरह की रिफाइंड शुगर न हो। इसके लिए फ्रूट्स, खजूर, स्टीविया वगैरह लेने से मुझे आराम मिला।