कोविड से रिकवर होने के बाद भी रहती है थकान, तो इन तरीकों से बनें एक्टिव

 नई दिल्ली, दुनिया पर एक बार फिर से कोरोना वायरस के नए वेरिएंट बीएफ 7 का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि दुनिया से अभी भी कोरोना पूरी तरह से टला नहीं है। दूसरी तरफ जिन लोगों को कोरोना वायरस हुआ था, वे रिकवर होने के बाद भी कई तरह के साइड इफेक्ट्स से निपट रहे हैं। इन साइड इफेक्ट्स में से एक है थकान। कुछ लोगों को तो इतनी ज्यादा थकान हो जाती है कि कुछ कदम चलते ही वे हांफने लग जाते हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही उठता है कि इससे कैसे निपटा जाए। सबसे पहले जान लेते हैं कि थकान को बढ़ाने वाले दूसरे कारण कौन-से हैं।
थकान बढ़ाने वाले कारण-
ज्यादा फिजिकल वर्क करना
उदास मन
अनिंद्रा या नींट टूटना
स्ट्रेस
हेल्दी डाइट न लेना
कैसे निपटें
-अपने प्रति नरमी रखना बेहद जरूरी है। याद रखें कि आप किसी जंग पर नहीं हैं, जहां पर सरवाइव करने के लिए लड़ना पड़े। आप कुछ दिन सबकुछ भुलाकर सिर्फ अपना ख्याल रखें। आराम करें और कम से कम काम पर ध्यान दें। थके होने के बाद भी आप काम करते रहते हैं, तो इससे आपको कई हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं।
-हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। इससे आपकी इम्यूनिटी और स्टेमिना दोनों ही स्ट्रॉन्ग होंगे। आपको प्रोटीन, फाइबर, आयरन के अलावा विटामिन-सी भी ज्यादा लेना चाहिए। इससे आप एक्टिव रहेंगे।
-अच्छी नींद लेना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आपको कम्फर्टेबल बेड और हर वह चीज चाहिए, जिससे आपकी नींद अच्छी हो सके। आपको 7-8 घंटे की नींद रोजाना जरूर लेनी चाहिए।