आज से मनाया जा रहा 75 दिवसीय कोविड अमृत महोत्सव अभियान

 

कोविड टीकाकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से

 धमतरी, कोविड 19 टीकाकरण खुराक को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के मौके पर आज से आगामी 30 सितम्बर तक 75 दिवसीय कोविड अमृत महोत्सव अभियान चलाने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है। अभियान के तहत अगले 75 दिनों तक कोविड टीकाकरण से छूटे हुए पहले, दूसरे और प्रिकॉशन डोज के सभी हितग्राहियों को शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों में निःशुल्क टीकाकृत किया जाएगा। अभियान की शुरूआत सिविल अस्पताल नगरी में जहां विधायक सिहावा डॉ.लक्ष्मी ध्रुव ने की, वहीं धमतरी शहर के ईतवारी बाजार स्थित शहरी स्वास्थ्य केन्द्र में महापौर नगरनिगम श्री विजय देवांगन ने कोविड का प्रिकॉशन डोज लगाकर अभियान का शुभारंभ किया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.के. तुर्रे ने बताया कि जिले में छः लाख 82 हजार 734 लोगों को पहला खुराक, पांच लाख 88 हजार 741 को दूसरा और 26 हजार 678 को प्रिकॉशन डोज लगे हैं। उन्होंने बताया कि दूसरे और प्रिकॉशन डोज के बीच का अंतराल नौ माह (39 सप्ताह) था, जिसे संशोधित कर अब 06 माह (26 सप्ताह) कर दिया गया है। जिले में 18 से 59 साल तक की उम्र के पांच लाख 16 हजार 500 लोगों को प्रिकॉशन डोज दी जानी है। इसमें से अब तक 3.9 प्रतिशत लोगों को ही टीका लगा है। बताया गया है कि यह टीका सभी उप स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और जिला चिकित्सालय में निःशुल्क लगाया जा रहा है।
    उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना के मामले में फिर बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जिले में कोरोना का पॉजिटिवीटी रेट 0.81 हो गई है। उन्होंने लोगों को समझाईश दी है कि कोविड 19 टीके के छः माह बाद शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का स्तर धीरे-धीरे कम हो जाती है। इसे मजबूत रखने के लिए समय पर टीके का दूसरा और प्रिकॉशन डोज लगा लेना चाहिए। उन्होंने 18 से 59 साल के सभी पात्र लोगों को अभियान के दौरान अनिवार्य रूप से टीकाकरण करवा लेने की अपील की है।