बालों को बनाना है सॉफ्ट और स्ट्रेट तो आजमाएं ऐलोवेरा और नारियल तेल का ये सॉलिड नुस्खा

 

मुंबई, सॉफ्ट और शाइनी बालों के लिए लोग क्या नहीं करते। महंगे शैंपू, कंडीशनर से लेकर हेयरस्पा, स्मूदनिंग और न जाने क्या-क्या। जबकि बालों को हेल्दी रखने के लिए आप अगर नैचुरल चीजें इस्तेमाल करें तो ये परमानेंट अच्छे रहेंगे और आपके पैसे भी कम खर्च होंगे। बालों पर ड्रायर, टॉन्ग्स, स्ट्रेटनर और हेयर कलर की वजह से ये रफ और बेजान हो जाते हैं। इनका नैचुरल मॉइश्चर और ऑइल खत्म होने लगता है और यह दोमुहे भी हो जाते हैं। अगर आपको लग रहा है कि आपके बालों में भी यही समस्या है तो आप कुछ घरेलू उपाय कर सकती हैं।

रोजाना लगाने से दिखेगा असर 

अगर आपके बाल रूखे, बेजान और बहुत ज्यादा वॉल्यूम वाले हो गए हैं तो सबसे पहले इनमें केमिकल वाले शैंपू लगाना बंद कीजिए। इसके अलावा बालों को जितना हो सके स्ट्रेटनिंग, कर्लिंग के वक्त हीट से बचाएं। सोने से पहले अपने बालों में एक हेयरपैक लगा सकती हैं। इस पैक को आप चाहें तो रोजाना या फिर हर बार बाल धोने के एक रात पहले लगा लें। यह हेयरपैक ऐलोवेरा जेल और नारियल से बनता है जो कि बालों को जरा भी नुकसान नहीं पहुंचाता।

बालों पर अच्छी तरह करें मसाज

एक बोल या कटोरी में ऐलोवेरा जेल लें। अगर आपके पास पेड़ का फ्रेश ऐलोवेरा जेल है तो और भी अच्छा। नहीं है तो आप बाजार का जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इस जेल में नारियल तेल मिला लें। अगर जैतून का तेल है तो उसे भी मिला लें। तेल और जेल को अच्छी तरह मिक्स करें। अब अपने बालों की पतली पतली लटें लेकर इन पर अच्छी तरह मलते हुए लगाएं। ये मिक्स्चर बालों में अब्जॉर्ब हो जाएगा। इसके बाद बालों को घुमाकर जूड़ा लगा लें। यह मास्क बालों पर सुबह तक लगा रहने दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। धोने के बाद आपके बाल पहले से सॉफ्ट और मैनेजेबल हो जाएंगे।