हेल्थ और स्किन प्रॉब्लम्स दूर करने वाले अमेजिंग सुपर फूड्स

 

नई दिल्ली, कभी-कभी सुबह सोकर उठने पर हमारे शरीर में कमजोरी महसूस होती है और हम एक्टिव नहीं रह पाते। नींद पूरी होने के बाद भी आधे दिन तक हम ऐसा ही फील करते हैं। ऐसे में हमें कुछ सुपरफूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसे सुपरफूड्स, जो हमारे पूरे शरीर के लिए फायदेमंद विटामिनों से भरे हुए हों। जिससे न सिर्फ आप हेल्दी रहे बल्कि सुबह-सुबह की मॉर्निंग सिकनेस भी बचे रहें। सबसे खास बात यह है कि स्किन के लिए भी ये चीजें बहुत कारगर हैं। आइए, जानते हैं कौन-से हैं वे सुपरफूड्स-

फ्लेक्स सीड्स (अलसी के बीज)
ओमेगा -3 फैटी एसिड वजन घटाने में मदद करने के लिए यह एक बेहतरीन सुपरफूड है। इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल फ्री हैं, इसलिए आपके दिल के लिए बेहद अच्छे हैं। आपको अगर हेयर फॉल की प्रॉब्लम है, तो आप डाइट में इस हेल्दी फूड को जरूर शामिल करें।

कोकोनट ऑयल 
कोकोनट ऑयल स्किन, हेल्थ और हेयर तीनों के लिए बहुत फायदेमंद है। नारियल का तेल बॉडी लोशन, फेस क्रीम में मौजूद एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है। इसके अलावा हेल्थ के लिए भी नारियल तेल बहुत फायदेमंद है। विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर कोकोनट ऑयल वेट कंट्रोल भी करता है।

पपीता
हाई पैपेन के अलावा पपीता विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है, जिसका मतलब है कि पपीता डायबिटीज, दिल की बीमारियों जैसी बीमारियों से आपका बचाव करता है। पपीते का रस अनियमित चक्र वाली महिलाओं के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह चक्र को सामान्य करने में मदद कर सकता है। अंत में, यह आपकी प्रतिरक्षा को भी बनाने का एक अच्छा स्रोत है।

एलोवेरा
एलोवेरा से कई स्किन प्रॉब्लम्स का इलाज किया जाता है। इससे पिम्पल्स, एक्ने और सनबर्न का इलाज किया जाता है। एलोवेरा जेल में एंटी एजिंग गुण भी होते हैं। वहीं, हेल्थ बेनिफिट्स की बात करें, तो एलोवेरा का जूस पीने से कब्ज और सीने की जलन को ठीक करने में मदद मिलती है। इसका जूस पीने से डाइजेशन भी बेहतर रहता है।

ऑलिव ऑयल 
ऑलिव ऑयल शुगर लेवल को कंट्रोल करने के अलावा कोलेस्ट्रॉल, दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है। वहीं, स्किन केयर की बात करें, तो हाइड्रेटिंग गुणों के साथ एंटी-एजिंग एंटीऑक्सिडेंट जैसी कई गुडनेस ऑलिव ऑयल में होती है। यह आपके बालों या नाखूनों में तेल लगाने से लेकर लिप स्क्रब में इस्तेमाल करने तक, किसी भी DIY का भरोसेमंद साथी बन सकता है।