Weight Loss के लिए ऐसे बनाकर पिएं करी पत्ते का जूस, सेहत को मिलेंगे ये गजब के फायदे

 

नई दिल्ली, Health Benefits of Curry Leaves: दाल में तड़का लगाना हो या फिर सांभर का बढ़ाना हो स्वाद, करी पत्ता खाने में स्वाद और सुगंध जोड़ने का काम करता है। करी पत्‍ते में मौजूद आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, विटामिन 'ए' और  'बी', अमीनो एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड आदि जैसे गुण करी पत्ते को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बनाते हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तो आपने करी पत्ते का इस्तेमाल कई बार किया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं मोटापे से भी छुटकारा दिलाने में भी करी पत्ते का जूस आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं वेट लॉस के लिए कैसे बनाएं करी पत्ते का जूस और इसका सेवन करने से सेहत को मिलते हैं कौन से फायदे।  

मोटापा कम करने के लिए ऐसे बनाएं करी पत्ते का जूस-
करी पत्ते का जूस बनाने के लिए सबसे पहले तेज आंच पर पानी में करी पत्ते डालकर उबाल लें। अब इस पानी में शहद और नींबू का रस मिलाएं। आप इस पानी को ठंडा करके जूस और गर्म करके चाय की तरह पी सकते हैं। रोजाना इस जूस का सेवन खाली पेट करने से व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत बनता है। 

करी पत्ते के फायदे-
एनीमिया की समस्या दूर करें -

करी पत्ते में आयरन और फोलिक एसिड प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है, जो एनीमिया की समस्या होने पर राहत पहुंचाता है। एनीमिया की समस्‍या होने पर एक खजूर को दो करी पत्तों के साथ सुबह खाली पेट नियमित रूप से खाने से शरीर में आयरन का लेवल बढ़ता है। 

मजबूत पाचन तंत्र - 
करी पत्ता का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा व्यक्ति गैस और अपच की समस्या से भी दूर रहता है। 

मोटापा घटाएं-
करी पत्ता में कुछ ऐसे फैट बर्निग तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। बता दें, कोलेस्ट्रॉल लेवल को रेग्युलेट करने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एल्कालॉइड मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल भी कम करने में मदद करते हैं। करी पत्‍ते में मौजूद फाइबर की मदद से बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। जिसकी मदद से बॉडी में जमा फैट को कम करने में मदद मिलती है।   

जी मिचलाने की समस्या दूर-
प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में गर्भवती महिलाएं अक्सर जी मिचलाना, उल्टी आना और मॉर्निंग सिकनेस जैसी शिकायतें करती हैं। लेकिन करी पत्ता का सेवन इन सभी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है।