Vitamin C की पूर्ति करेंगे ये फल-सब्जियां, तंदुरुस्त शरीर के लिए हैं बेहद जरूरी

 


नई दिल्ली, Vitamin C एक महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत जरूरी होता है। शरीर में विटामिन सी की कमी होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है और हम जल्द ही किसी भी संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। इतना ही नहीं, शरीर में विटामिन सी की कमी से थकान, कमजोरी और मन भी उदास रहने लगता है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। फल और सब्जियों के माध्यम से विटामिन सी कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं विटामिन सी से युक्त फल-सब्जियों के बारे में...

संतरा - संतरे को विटामिन-सी का एक सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है जिससे शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। इसको आप छील कर खा सकते हैं या नियमित इसके जूस का सेवन कर सकते हैं।

अंगूर - अंगूर विटामिन-सी का बहुत बड़ा स्त्रोत होता है जिसे खाने से हमारा शरीर टीबी, कैंसर और रक्त विकार जैसी बीमारियों से बचा रहता है।

नींबू -  एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है और शरीर के कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। विटामिन सी की पूर्ति करने के लिए नींबू को कई प्रकार से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

कीवी - इम्यूनिटी बूस्टर गुण होने के साथ-साथ कीवी विटामिन सी का भी बढ़िया स्त्रोत है। यह फल आपको हर मौसम में मिल जाता है।

पपीता - इसके नियमित सेवन से शरीर में विटामिन सी की कमी की पूर्ति की जा सकती है। पपीता खाने से शरीर को 88.3 मिलीग्राम तक विटामिन-सी प्राप्त होता है।

अनार - अनार खाकर भी विटामिन सी की कमी को दूर किया जा सकता है। अनार के जूस का नियमित सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

स्ट्रॉबेरी - विटामिन सी और फाइबर से भरपूर स्ट्रॉबेरी को कोलेस्ट्रॉल मुक्त और कम कैलोरी वाला फल माना जाता है। 100 ग्राम स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर को लगभग 59 मिलीग्राम विटामिन-सी मिलता है।

पालक - आयरन के साथ-साथ पालक में विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी यह महत्वपूर्ण है।

ब्रोकली - ब्रोकली भी विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है। ब्रोकली के सेवन से शरीर को लगभग 132 मिलीग्राम तक विटामिन-सी मिलता है।

टमाटर - टमाटर विटामिन-सी का एक बढ़िया स्रोत है। टमाटर का प्रयोग आप सलाद या जूस के रूप में नियमित कर सकते हैं।

शलजम - शलजम में विटामिन सी के साथ-साथ अमीनो एसिड्स भी होते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी दूर रखते हैं।