नींबू के बजट फ्रेंडली ऑप्शन्स, खाने में खट्टेपन के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

 


नई दिल्ली, नींंबू के आजकल भाव बहुत बढ़े हुए हैं, नींबू वीआईपी बना हुआ है। नींबू का भाव सोने के बराबर पहुंंच जाएगा। हर तरफ नींबू की दाम पर लोग ऐसी ही बातें करते हुए देखे जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी नींबू के बढ़ते दामों को लेकर कई मीम्स बन रहे हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि गर्मियों के मौसम में नींबू की जरूरत को पूरा कैसे किया जाए? खासकर जिन डिशेज में नींबू का इस्तेमाल होता है, उनमें खटास के लिए किन चीजों का इस्तेमाल किया जाए? आइए, वीआईपी बन चुके नींबू के विकल्पों के बारे में जानते हैं। 

ऑरेंज जूस 
सलाद और ड्रेसिंग के लिए, आप संतरे के रस का विकल्प चुन सकते हैं, जो नींबू की तुलना में कम खट्टा होता है। संतरे में भी नींबू जितने ही पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

सिरका 
नींबू के रस की जगह आप सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल बेकिंग और खाना पकाने के लिए भी किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपको पनीर बनाने के लिए आप दूध में नींबू का रस डालकर फाड़ते थे, तो इसकी जगह सिरका डाल सकते हैं।

साइट्रिक एसिड पाउडर 
साइट्रिक एसिड भी एक हेल्दी ऑप्शन है क्योंकि यह खाना पकाने के दौरान विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट को नष्ट होने से रोकता है और इसलिए इसे नींबू की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

खट्टी दही 
दही बहुत हेल्दी होती है। आप खाने की कुछ चीजों में दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अमचूर पाउडर 
खाने की चीजों में खट्टापन लाने के लिए आप अमचूर पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।