हेल्दी रहने के लिए जाते हैं जिम? इन गलतियों के कारण नजर नहीं आएगा फर्क

 


नई दिल्ली, जिम में एक्सरसाइज करना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है, लेकिन एक गलत लाइफस्टाइल को फॉलो करने से घंटों की गई एक्सरसाइज भी बर्बाद हो सकती है। हम कुछ ऐसी ही मिस्टेक के बारे में बता रहे हैं जो लोग अक्सर जिम जाने से पहले करते हैं।

1) बिना लक्ष्य के एक्सरसाइज करना

जिम जाने से पहले या फिर एक्सरसाइज से पहले  आपको कितना वजन या इंच कम करना है इस बारे में लक्ष्य सेट करें। कई लोग बिना लक्ष्य चुनें घंटों एक्सरसाइज करते हैं लेकिन उन्हें कुछ खास फर्क नजर नहीं आता। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपको फर्क नजर आए तो अपना लक्ष्य तय करें।

2) एक्सरसाइज से पहले फायबर वाला खाना

एक्सरससाइज से पहले आपको हाई प्रोटीन डायट और हाई फाइबर वाली चीजों को खाने से बचना चाहिए! इसकी वजह से भारीपन, सूजन और गैस का हो सकती है। ध्यान रखें कि आप सब कुछ खाएं, लेकिन पोर्शन कंट्रोल करें। इसके अलावा, अपने खाने और कसरत के बीच एक अच्छा समय का गैप रखें।

3) सिर्फ कार्डियो पर फोकस करना 

वजन कम करने और उन बोडी को टोन करने के लिए शरीर को कार्डियो, वेट ट्रेनिंग और स्ट्रेंथिंग एक्सरसाइज की जरूरत होती है। अपने वर्कआउट रूटीन में केवल कार्डियो एक्सरसाइज की प्रेक्टिस करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसलिए, अच्छा एक्सरसाइज चार्ट जरूर बनवाएं।

4) जिम से पहले अल्कोहल का सेवन 

जिम से पहले अल्कोहल पीना एक बेहद बुरा आइडिया है। इससे हेल्थ पर काफी फर्क पड़ता है साथ ही एक्सरसाइज करने का कोई फायदा भी नहीं मिलता। 

5) बहुत ज्यादा कॉफी पीना

कॉफी पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है, लेकिन इसका सिर्फ एक कप ही काफी है। बहुत ज्यादा कॉफी पीने से न केवल आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है बल्कि आपकी कसरत को भी परेशान कर सकता है। यह पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।