ये फल और सब्जियां हैं डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद, आज ही करें डाइट में शामिल

 


नई दिल्ली, डायबिटीज यानी मधुमेह आजकल एक आम समस्या हो गई है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक, हर उम्र के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसको नियंत्रित करने के लिए लोग तमाम उपायों का सहारा लेते हैं। आहार में बदलाव करके भी आप इसको कंट्रोल कर सकते हैं। आहार में बदलाव यानी उन चीजों का सेवन बढ़ा देना चाहिए, जो इसको निंयत्रित करने में सहायक साबित हो सकें। ऐसे कई फल और सब्जियां हैं, जिन्हें खाकर डायबिटीज जैसी गंभीर समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। आइए जानते हैं डायबिटीज रोगियों को कौन से फल और सब्जियां खाने से लाभ मिल सकता है...

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद फल - 

अमरूद - विटामिस ए और सी, फॉलेट, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद डायबिटीज में फायदेमंद साबित हो सकता है। अमरूद का ग्लाइकैमिक इंडेक्स लो होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मददगार होता है। 

जामुन - डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन बेहद लाभकारी है। जामुन के सेवन से ब्लड में शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

 सेब - इसमें सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल फाइबर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।

कीवी - कीवी में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होती है।

संतरा - इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम होता है, जो डायबिटीज में राहत दिलाने का काम करता है। 

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद सब्जियां - 

करेला - स्वाद में कड़वा लेकिन सेहत के लिए सोना। इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। करेले में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स होते हैं, जो शुगर लेवल को नियंत्रित रखते हैं। 

भिंडी - भिंडी में स्टार्च बिल्कुल नहीं होता है बल्कि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिसकी वजह से यह डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है।

ब्रोकोली - इसमें कार्ब्स की मात्रा काफी कम होती है और इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड में शुगर लेवल को कम करने में सहायक होते हैं।

कटहल -  कटहर केवल स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। कटहल के बीज को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है।

पत्ता गोभी - इसमें विटामिंस, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो डायबिटीज रोगी के लिए फायदेमंद है। इसे आप सलाद या सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में मेथी, पालक, तुरई, शलगम, बैंगन, परवल, लौकी, मूली, टमाटर और हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। इनसे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है।

नोट - किसी भी फल या सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।