गूगल भी मानता है कि पुराना कार्यालयीन जीवन की वापसी अभी नहीं

 

सैंडर. घर से काम करने का महान वैश्विक प्रयोग अब समाप्त हो रहा है क्योंकि वैक्सीनेशन, ओमिक्रोन संस्करण के कमजोर पड़ने और नयी चिकित्सकीय दवाओं के कारण कोविड-19 संकट काबू में आ गया है। लेकिन इस दौरान एक स्वैच्छिक प्रयोग शुरू हो गया है, क्योंकि संगठन हाइब्रिड कार्य के नए परिदृश्य में संभावनाएं खोज रहे हैं, जिसमें कार्यालय में समय के साथ दूरस्थ कार्य के सर्वोत्तम तत्वों को मिला रहे हैं।

हां, ‘‘सामान्य स्थिति में लौटने’’ और श्रमिकों को कार्यालयों में वापस लाने के लिए कुछ प्रयासों की जरूरत है। लेकिन फूड वाउचर और पार्किंग छूट जैसे विचार ज्यादातर नगर परिषदों और सीबीडी व्यवसायों द्वारा अपने पुराने ग्राहकों को वापस पाने के लिए प्रस्तावित किए जा रहे हैं।

पिछले 18 महीनों में किए गए सर्वेक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला से पता चलता है कि अधिकांश कर्मचारियों और नियोक्ताओं की सप्ताह में पांच दिन कार्यालय आने की कोई इच्छा नहीं है। नियोक्ताओं के रवैये में बड़े बदलाव का संकेत गूगल द्वारा दिया गया है, जो लंबे समय तक घर से काम करने का घोर विरोधी रहा है।

पिछले हफ्ते कंपनी ने कर्मचारियों से कहा कि उन्हें अप्रैल की शुरुआत से कार्यालय लौटना होगा – लेकिन सप्ताह में केवल तीन दिन।
यह अभी भी आॅस्ट्रेलिया की एटलसियन जैसी तकनीकी कंपनियों से कहीं अधिक है, जो उम्मीद करती है कि कर्मचारी साल में सिर्फ चार दिन कार्यालय आएं। यह रवैया उनके पूर्व महामारी दूरस्थ काम प्रतिरोध से कोसों दूर है।

हाइब्रिड काम का चलन है। नियोक्ता या तो बदलाव को स्वीकार करेंगे या खुद को पीछे छूटा हुआ पाएंगे। उत्पादकता में लाभ
गूगल ने 2020 में दबाव में आकर दूरस्थ कार्य के प्रति अपने विरोध को नरम करने की शुरूआत की थी। उसी वर्ष दिसंबर में मुख्य कार्यकारी सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों से कहा:

हम एक परिकल्पना को परख रहे हैं कि काम करने की एक उदार पद्धति से उत्पादकता, सहयोग और कल्याण में इजाफा होगा।
सामाजिक पूंजी की रक्षा करना इसकी मुख्य ंिचता रही है, जो भौतिक निकटता से निकलती है – और शायद नियोक्ताओं को निगरानी में रखने के साथ भी।

लेकिन प्रबंधन की लंबे समय से (और व्यापक) ंिचता कि घर से काम करने वाले कर्मचारियों की उत्पादकता कम होगी, निराधार साबित हुई है। महामारी से पहले भी अच्छा शोध था जो दूरस्थ कार्य से उत्पादकता में कोई कमी नहीं दिखा रहा था – बल्कि दरअसल इसका उल्टा था।

उदाहरण के लिए, 2014 के एक औचक परीक्षण में शंघाई कॉल सेंटर के लगभग 250 कर्मचारियों को शामिल किया गया था, जिन्होंने घर से काम करते हुए 13% अधिक उत्पादकता के साथ काम किया। इसमें प्रति शिफ्ट में अधिक मिनट काम करने से मिला 9% लाभ शामिल है – शायद कम रुकावटों के कारण – और प्रति मिनट अधिक कॉल करने से 4% लाभ – एक शांत, अधिक आरामदायक कार्य वातावरण के कारण।

पिछले दो वर्षों में अनुसंधान इन निष्कर्षों का समर्थन करता है। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर राज चौधरी और उनके सहयोगियों ने अक्टूबर 2020 में शोध प्रकाशित किया जिसमें पाया गया कि कर्मचारियों को जहां चाहें काम करने की अनुमति दी गई, जिससे उत्पादन में 4.4% की वृद्धि हुई।

अप्रैल 2021 में, स्टैनफोर्ड यूनिर्विसटी के अर्थशास्त्री निक ब्लूम और उनके सहयोगियों ने रिमोट र्विकंग में बदलाव की गणना की, जिसके परिणामस्वरूप उत्पादकता में 5% वृद्धि हुई। हालांकि नेशनल ब्यूरो आॅफ इकोनॉमिक रिसर्च द्वारा प्रकाशित उनके र्विकंग पेपर की सहकर्मी समीक्षा नहीं की गई थी, यह 30,000 अमेरिकी श्रमिकों के सर्वेक्षण पर आधारित था, जो एक अच्छा नमूना आकार है।
काम से हमारा रिश्ता बदल गया है इस बात के पीछे कई कारण हैं कि हम में से अधिकांश पुराने सामान्य में वापस नहीं जाना चाहते हैं।

जबकि घर से काम करना अन्य प्रकार की चुनौतियाँ ला सकता है, लेकिन कार्यालय में काम करने से तनाव बढ़ सकता है, मूड खराब हो सकता है और उत्पादकता कम हो सकती है। मेरे अपने शोध ने ठेठ ओपन-प्लान आॅफिस शोर के प्रभावों को मापा है, जिसके संपर्क में थोड़ी देर तक रहने पर भी नकारात्मक मनोदशा में 25% की वृद्धि पाई गई।

इसके अलावा आने-जाने में समय लगता है। हर दिन कार्यालय में न जाने से अन्य काम करने के लिए घंटों का समय खाली हो जाता है। विशेष रूप से र्सिदयों में अच्छा लगता है कि अंधेरे में घर आना जाना नहीं पड़ता। काम की बदली उम्मीदें इन चीजों के महत्व को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए।

मैकिन्से द्वारा जून 2021 में 245 कर्मचारियों पर किए गए एक अध्ययन में, जो कार्यालय लौट आए थे, एक तिहाई ने कहा कि उन्हें लगा कि उनके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा है। महामारी के अनुभव ने काम की इस पुरानी दुनिया के प्रति हमारी सहनशीलता को कम कर दिया है।

महामारी हमारे काम करने के तरीके और हमारे जीवन में काम की भूमिका दोनों पर पुर्निवचार करने का एक अप्रत्याशित अवसर लेकर आई है। सभी को एक ही नाप फिट नहीं आता। ठीक उसी तरह सभी के लिए एक ही तरह की व्यवस्था ठीक नहीं हो सकती। घर से काम करने के नुकसान में सहर्किमयों का गायब होना और गंभीर बातचीत के लाभों को खोना शामिल है।

रचनात्मकता, अपनेपन, सीखने और संबंध निर्माण जैसे परिणामों के लिए हमें कार्यालय में एक साथ कितना समय बिताने की आवश्यकता है, इसकी बारीकियां व्यक्तियों, टीमों और नौकरी के प्रकारों के बीच भिन्न होती हैं। लेकिन यह तय है कि इन चीजों को पूरा करने के लिए हमें सप्ताह में पांच दिन एक साथ रहने की जरूरत नहीं है। सिकुड़ते कार्यबल और प्रतिभा के लिए बढ़ती मारकाट के बीच जो नियोक्ता उदारता नहीं दिखाएंगे, नुकसान में रहेंगे।