पहले दिन आए आठ हजार से ज्यादा आवेदन आरटीई का पोर्टल खुलते ही

 


रायपुर । छत्‍तीसगढ़ राज्य सरकार ने मंगलवार से शिक्षा के अधिकार यानी आरटीई के तहत दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आरटीई के वेबपोर्टल https://eduportal.cg.nic.in/RTE/ पर रात 10 बजे तक एक ही दिन के भीतर आठ हजार 215 आवेदन जमा हुए। जबकि रायपुर में अकेले 1200 से अधिक अभिभावकों ने अपने बच्चों के दाखिले के लिए आवेदन किया। अधिकारियों ने बताया कि आनलाइन आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। अभिभावकों के मुताबिक पोर्टल का सर्वर पहले दिन सुस्त भी रहा, इसके बाद भी इतनी संख्या में आवेदन जमा हुए हैं।

इनके बच्चे होंगे प्रवेश के लिए पात्र

आरटीई में दाखिले के लिए ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभिभावक, जिनका नाम बीपीएल सर्वे सूची (ग्रामीण - 2002-03, शहरी-2007-08) में हो। सामाजिक एवं आर्थिक जातिगत जनगणना सर्वे सूची, 2011 के लिए पंजीयन क्रमांक भरना है, अंत्योदय कार्ड वाले पात्र रहेंगे। इसका 15 मई तक पंजीयन चलेगा। इसी तरह अभिभावकों की ओर से किए गए आवेदनों की जांच के लिए नोडल अधिकारियों द्वारा दस्तावेज परीक्षण 16 से 31 मई 2022 तक किया जाएगा। संभवत: लाटरी और सीटों का आवंटन तीन से 15 जून तक कर दिया जाएगा।

स्वास्थ्य संयोजकों के प्रदर्शन से प्रदेश भर में शिशु संरक्षण माह प्रभावित

इधर, छत्‍तीसगढ़ प्रदेश के स्वास्थ्य संयोजकों का धरना मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। बूढ़ातालाब धरना स्थल पर राज्य भर से आए सैकड़ों स्वास्थ्य संयोजकों के दौरान शासन से वेतनमान में वृद्धि समेत छह सूत्री मांगों को पूरा करने के लिए नारेबाजी करते रहे।

प्रदेश स्तर पर स्वास्थ्य संयोजकों के प्रदर्शन से स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित शिशु संरक्षण माह प्रभावित रहा। इसमें पांच वर्ष तक के बच्चों को शासन स्तर पर विटामिन ए की खुराक व आयरन सिरप पिलानी है। व्यवस्था को देखते हुए अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। इस दौरान स्वास्थ्य संयोजकों ने बताया कि जब तक शासन मांगे पूरी नहीं करेगी, तब तक अनिश्चितकालीन प्रदर्शन जारी रहेगा। प्रदर्शन के दौरान दूसरे दिन कोरोना से मृत स्वास्थ्य कर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई।