शारीरिक रूप से फिट रहकर कम किया जा सकता है अल्जाइमर रोग का खतरा

 


अल्जाइमर एक भयानक बीमारी है। दुनियाभर में लाखों लोग इससे ग्रसित हैं। हालिया अध्ययन में दावा किया गया है कि शारीरिक रूप से फिट रहकर अल्जाइमर जैसी घातक बीमारी को कम किया जा सकता है। यह अध्ययन अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी की ओर से किया गया है। अध्ययन के निष्कर्ष इसी साल अप्रैल माह में प्रकाशित किए जाएंगे।

शोधकर्ताओं ने बताया कि जो लोग शारीरिक रूप से फिट रहते हैं, उनमें अल्जाइमर रोग विकसित होने की संभावना कम होती है। वाशिंगटन वीए मेडिकल सेंटर के एमडी और अध्ययन के प्रमुख लेखक एडवर्ड जमरिनी ने कहा कि अध्ययन में 649,605 लोगों के स्वास्थ्य डेटा की जांच की गई। अध्ययन में शामिल सभी प्रतिभागियों की औसत उम्र 61 वर्ष थी। उन्होंने बताया कि अध्ययन में पाया गया कि जैसे-जैसे लोगों में फिटनेस में सुधार हुआ, वैसे-वैसे उनमें अल्जाइमर का खतरा कम होता गया। 

प्रतिभागियों को पांच समूहों में बांटा
अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों को पांच समूहों में बांटा गया। इस दौरान पाया गया कि निम्नतम स्तर वाले समूह ने प्रति 1000 व्यक्ति में 9.5 मामलों की दर से अल्जाइमर विकसित किया। वहीं, सबसे फिट समूह ने प्रति 1000 व्यक्ति में 6.4 मामले की दर से अल्जाइमर विकसित किया। 

प्रति सप्ताह ढाई घंटे व्यायाम करें
शोधकर्ताओं ने कहा कि अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि प्रति सप्ताह मात्र ढाई घंटे व्यायाम करके लोग फिट रह सकते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह जरूरी नहीं कि लोग इन ढाई घंटों में कड़ा व्यायाम करें। लोग औसत गति से चलकर भी शारीरिक रूप से फिट रह सकते हैं।