जनदर्शन शिविर में शामिल होने को जाने वाले थे कलेक्‍टर, नक्‍सलियों ने सड़क काटी

 


नारायणपुर  छत्‍तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने अपना तांडव जारी रखते हुए ओरछा मार्ग को जगह-जगह से काट दिया। इसके अलावा नक्सलियों ने ओरछा से दो किलोमीटर की दूरी पर बड़ी मात्रा में बैनर पोस्टर लगाए गए हैं। सड़कों को खोद कर क्षतिग्रस्त भी कर दिया है, जिसके बाद सुबह ओरछा से नारायणपुर आने वाली एक भी बस नारायणपुर नहीं पहुंच सकी। बता दें कि कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने पद संभालने के बाद से ही लगातार अबूझमाड़ के अंदरूनी इलाकों का सघन दौरा किया है। कई वर्षों के बाद किसी कलेक्टर ने अबूझमाड़ के मुख्यालय ओरछा में जनदर्शन शिविर लगाया। इससे पहले जिले के पूर्व कलेक्टर एमएस परस्ते ने ओरछा में जनदर्शन शिविर लगाया था।

कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने अबूझमाड़ के ग्रामीणों से संवाद स्थापित कर उनका भरोसा जीतने का जो प्रयास किया है, जिसके लिए वह आए दिन अबूझमाड़ के अंदरूनी इलाकों का दौरा कर रहे हैं। शायद यह बात नक्सलियों को नागवार गुजर रही है। अपने लगभग 3 महीने के कार्यकाल में कलेक्टर रघुवंशी का अबूझमाड़ में आज तीसरा जनदर्शन शिविर होना था। पिछले कुछ महीनों से बस्तर संभाग के सभी जिलों में नक्सली वारदातों में तेजी आई है। इसी कड़ी में नारायणपुर-ओरछा मार्ग को नक्सलियों द्वारा अवरुद्ध करना प्रशासन के लिए चिंतनीय विषय है।

क्रांतिकारी आदिवासी महिला संगठन की ओर से बैनर लगाए गए हैं। इसमें नक्सलियों ने महिलाओं पर बढ़ रहे मनुवादी पितृ सत्तात्मक हमलों के खिलाफ संघर्ष तेज करने का उल्‍लेख किया है। बैनर में लिखा है कि महिलाओं को घर में कैद रखने की बात कहने वाले मनुवाद शास्त्र को लात मारेंगे। महिलाओं को पुरुष का गुलाम समझने वाले मनुधर्म शास्त्र को दफना देंगे। इधर, बैनर लगाने की सूचना मिलने के बाद जवान मौके पर पहुंच गए और बैनर को निकाल लिया गया है। फिलहाल अब तक गड्ढे वापस नहीं भरे गए हैं।