जापान के फुकुशिमा में 7.3 तीव्रता का भूकंप,सुनामी की चेतावनी,जम्मू और कश्मीर की धरती भी कांपी

 


जापान के फुकुशिमा में आज 7.3 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया और सुनामी की चेतावनी भी जारी की गयी है. भूकंप के बाद समुद्र में ऊंची- ऊंची लहरें उठ रही हैं, पिछली बार आये सुनामी को याद करके लोग डर रहे हैं. वहीं अपने देश में जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि, भूकंप ज्यादा तीव्रता का नहीं था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने इसकी जानकारी दी है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप आज रात लगभग 9:40 बजे आया. भूकंप जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से 19 किमी उत्तर में आया था. इसकी तीव्रता 4.2 थी. फिलहाल किसी तरह के नुकसान की तत्काल कोई जानकारी नहीं है.

लद्दाख में 5.2 तीव्रता का भूकंप

वहीं, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में बुधवार को 5.2 तीव्रता का भूकंप आया, लेकिन इसमें जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि शाम सात बजकर पांच मिनट पर भूकंप आया और कुछ सेकंड तक झटके महसूस किये गए. अधिकारी ने कहा कि भूकंप का केंद्र 36.01 डिग्री उत्तर अक्षांश और 75.18 डिग्री पूर्व देशांतर में जमीन के नीचे 110 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि किसी तरह के नुकसान की तत्काल कोई जानकारी नहीं है.

उत्तरी जापान में 7.3 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी

इधर, उत्तरी जापान में फुकुशिमा के तट पर बुधवार शाम 7.3 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया. जिसके चलते सुनामी की चेतावनी जारी की गई. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि भूकंप का केंद्र समुद्र में 60 किलोमीटर की गहराई में था. यह क्षेत्र उत्तरी जापान का हिस्सा है, जो 2011 में नौ तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप और सुनामी से तबाह हो गया था. भूकंप के कारण परमाणु आपदा भी आई थी. वर्ष 2011 में आई आपदा के 11 साल पूरे होने के कुछ दिनों बाद यह भूकंप आया है. मौसम विज्ञान एजेंसी ने मियागी और फुकुशिमा प्रांतों के कुछ हिस्सों में एक मीटर तक समुद्री लहरें उठने की चेतावनी दी है. एनएचके नेशनल टेलीविजन ने कहा कि कुछ इलाकों में सुनामी पहुंच चुकी है.