सिर्फ 7 मिनट में 124 किलोमीटर दूर पाकिस्तान पहुंची भारत की यह मिसाइल

 


 9 मार्च को अचानक भारत की एक मिसाइल फायर हो गई, और सीधे पाकिस्तान में जा गिरी. मिसाइल पाकिस्तान पंजाब के मियां चन्नू शहर में गिरी. हालांकि मिसाइल से किसी के जान-माल का नुक्सान नहीं हुआ, लेकिन पाकिस्तान सरकार ने इसपर कड़ी आपत्ती जताई है. पाकिस्तानी सरकार ने भारतीय दुतावास को इसके लिए तलब भी किया, और अपना कड़ा ऐतराज जताया है. साथ ही पूरे मामले के जांच की मांग की.

वहीं‍, भारत की ओर से कहा गया है कि तकनीकि खामी के कारण मिसाइल फायर हो गयी. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि, पाकिस्तान में गिरी मिसाइल तकनीकी खराबी के कारण नियमित रखरखाव के दौरान दुर्घटनावश चल गई थी. वहीं, घटना के पूरी जांच के लिए सरकार ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के भी आदेश दे दिए हैं.

गौरतलब है कि घटना वाले दिन यानी 9 मार्च को पाकिस्तान की ओर से बयान आया था कि तेज गति से उड़ने वाली एक वस्तु पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में पहुंची और खानेवाल जिले में मियां चन्नू इलाके के पास गिर गई. रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि, 9 मार्च को रूटीन मेंटेनेंस के दौरान तकनीकि खामी के कारण मिसाइल फायर हो गई थी. वहीं, भारत ने इसपर गहरा खेद जताया है.

वहीं, इस घटना पर पाकिस्तान के विदेश कार्यालय का कहना है कि भारत के सूरतगढ़ से दो दिन पहले शाम छह बजकर 43 मिनट पर आई एक तेज गति से उड़ने वाली वस्तु पाकिस्तानी क्षेत्र में मियां चन्नू इलाके में गिरी. बयान में कहा गया है कि, इस घटना में असैन्य संपत्ति को नुकसान पहुंचा है. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने कहा कि गुरूवार को 124 किलोमीटर की दूरी से एक वस्तु भारत की ओर से पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में पहुंची थी और यह मियां चन्नू इलाके में गिर गई.

हालांकि, भारतीय रक्षा मंत्रालय की ओर से अभीतक मिसाइल का नाम नहीं बताया गया है. लेकिन पाकिस्तानी सेना द्वारा दिए गए विवरण जो बात सामने आ रही है, उससे साफ होता है कि यह ब्रह्मोस मिसाइल हो सकती है. यह मिसाइल कुछ ही मिनट में 124 किलोमीटर का फायला तय कर पाकिस्तान पहुंच गई.