शासकीय कालेजों की 115 एमबीबीएस सीटें हैं खाली


 रायपुर । राज्य कोटे की मेडिकल सीटों के पहले चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद सात सरकारी कालेजों में एमबीबीएस की 115 सीटें खाली हंै। छात्रों को दूसरी काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार है। चिकित्सा शिक्षा विभाग के अनुसार मेडिकल काउंसिल कमेटी (एमसीसी) की गाइडलाइन की वजह से आल इंडिया कोटे की दूसरी काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही राज्य कोटे की सीटों पर दूसरी काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू की जानी है। ऐसे में आल इंडिया की दूसरी काउंसिलिंग के तहत पांच मार्च प्रवेश की अंतिम तिथि है। जल्द ही राज्य कोटे की सीटों पर दूसरी काउंसिलिंग प्रक्रिया के लिए तिथि जारी हो सकती है। काउंसिलिंग की प्रक्रिया में देरी होने से डीएमई ने काउंसिलिंग की अंतिम तिथि 20 मार्च को आगे बढ़ाने के लिए पत्र लिखा है, लेकिन अब तक जवाब नहीं आया है। इधर आल इंडिया कोटे की काउंसलिंग की प्रक्रिया समाप्त करने की तिथि 24 मार्च से बढ़ाकर चार अप्रैल की जा चुकी है।

छात्रों को सीटों के अपग्रेडेशन का इंतजार

कई ऐसे छात्र हैं, जिन्हें पहली काउंसलिंग में पसंदीदा सीट से वंचित रहना पड़ा है। चूंकि कुछ छात्रों को इंडिया कोटे की सीटें मिल गई हैं, इसलिए स्टेट कोटे की सीटें खाली हुई हंै। वहीं आल इंडिया की दूसरी काउंसलिंग के बाद भी स्थिति स्पष्ट होगी। 

दाखिला दिलाने गिरोह सक्रिय

बता दें कि मेडिकल सीटों में प्रवेश को लेकर कई गिरोह सक्रिय हैं, जो चिकित्सा शिक्षा अधिकारियों ने साठगांठ कर दाखिला दिलाने की बात कर रहे हैं। ऐसे में काउंसलिंग प्रक्रिया व सीटों को लेकर अंदरूनी तौर पर घालमेल की आशंका विभागीय कर्मी भी जता रहे हैं। दाखिले के बीच छात्र हर दिन अपडेट सीटों की स्थिति स्पष्ट करने मांग कर रहे हैं।

राज्य में आयुष की 188 सीटें खाली

राज्य में आयुष पाठ्यक्रम के लिए भी दाखिले की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पहली काउंसलिंग में 235 छात्र-छात्राओं ने दाखिला लिया। वहीं आयुष की 188 सीटें खाली हैं। विभाग के अनुसार दूसरी काउंसलिंग की तिथि घोषित नहीं हुई है। संभवत: मार्च के दूसरे सप्ताह में यह प्रक्रिया शुरू होगी। जिन कालेजों में सीटें बचीं हैं, उनमें शासकीय आयुर्वेद कालेज रायपुर में चार, शासकीय आयुर्वेद कालेज बिलासपुर में पांच बीएएमएस की सीटें हैं। प्राइवेट कालेजों में राजीव लोचन आयुर्वेद कालेज चंदखुरी दुर्ग में दो, छत्तीसगढ़ आयुर्वेद कालेज राजनांदगांव में 39, भारती आयुर्वेद कालेज दुर्ग 47 बीएएमएस की सीटें हैं। वहीं रायपुर होम्योपैथी कालेज रामकुंड में 41 सीटें व श्री महावीर प्राकृतिक व योग विज्ञान कालेज नगपुरा दुर्ग में 50 सीटें रिक्त हैं।