यूक्रेन की राजधानी कीव, अन्य जगहों पर भीषण संघर्ष

 

कीव. यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक सलाहकार का कहना है कि राजधानी और देश के दक्षिण में लड़ाई चल रही है और यूक्रेनी सेना सफलतापूर्वक रूसी हमलों का सामना कर रही है। राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के सलाहकार मिखाइलो पोदोलिक ने शनिवार को कहा कि रूसी सेना के छोटे समूहों ने कीव में घुसपैठ करने की कोशिश की और यूक्रेनी सैनिकों के साथ उनकी मुठभेड़ हुई।

उन्होंने कहा कि रूस कीव पर कब्जा करना चाहता है और देश के नेतृत्व को नष्ट करना चाहता है लेकिन रूसी सेना कोई बढ़त हासिल करने में विफल रही है और कीव में स्थिति यूक्रेनी सेना के नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि रूसी सेना देश के दक्षिण पर भी ध्यान केंद्रित कर रही थी, जहां क्रीमिया के उत्तर में खेरसॉन में और काला सागर के बंदरगाह शहरों माइकोलेव, ओडेसा तथा मारियूपोल में भीषण लड़ाई जारी है।

उन्होंने कहा कि रूस दक्षिण पर कब्जा करने को प्राथमिकता मानता है लेकिन वह कोई खास बढ़त हासिल करने में नाकाम रहा है।
पोदोलिक ने एक ब्रींिफग में कहा, ‘‘ङ्घयूक्रेन जीत रहा है।’’ ——-

कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने नए सिरे से आश्वासन दिया है कि देश की सेना रूसी आक्रमण का मुकाबला करेगी।
कीव शहर में सड़क पर रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो में जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने शहर नहीं छोड़ा है और उन दावों को खारिज किया कि यूक्रेन की सेना अपने हथियार डाल देगी।

उन्होंने कहा, ‘‘हम देश की रक्षा करेंगे। हमारा हथियार हमारा सच है, और हमारी सच्चाई यह है कि यह हमारी जमीन है, हमारा देश है, हमारे बच्चे हैं। और हम उस सबका बचाव करेंगे।’’