स्मार्ट सिटी के सुंदरीकरण काम देखकर नाराज हुए सांसद-विधायक

 

रायपुर । रायपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में चल रहे विकास कार्यों का रायपुर सांसद सुनील सोनी, भाजपा विधायक व पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कई स्थानों पर अधिकारियों की लापरवाही, बेवजह कार्यों, अनियमित निर्माण पर तीखी नाराजगी व्यक्त की। सांसद सोनी ने कहा स्मार्ट रोड पर सारी सुविधाएं अंडरग्राउंड होती है, लेकिन रायपुर शहर में तो पैसों का दुरुपयोग हो रहा है। यहां विकास के नाम पर लूट हो रही है। शहर के दो प्रमुख स्प्रे स्कूल-डिग्री कन्या स्कूल और गांधी मैदान, जहां छात्र-छात्राएं और बच्चे खेलने जाते थे, वहां नेताओं की सभा भी होती थी, उसे पूरी तरह से बर्बाद कर दिया गया। दानी स्कूल से लगी दीवाल को 25 फीट दूर ले गए। वहां के मैदान को समाप्त कर दिया।

उन्होंने मौके पर मौजूद स्मार्ट सिटी के अधिकारियों से पूछा, यह कैसा सुंदरीकरण कर रहे हैं? विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि गांधी मैदान हमारी धरोहर है, गांधी जी की स्मृतियां जुड़ी हुई हैं। सड़क चौड़ीकरण के नाम पर गांधी जी की स्मृति को ही समाप्त करने का काम किया जा रहा है। गांधी मैदान को समाप्त करना किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने मैदान के सामने स्थित कांप्लेक्स की ओर बेतरतीब बनाई जा रहे फुटपाथ को तत्काल तोड़ने को कहा। नगर निगम के सामने रोटटरी, चौक निर्माण नहीं करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जब पूरे शहर में चौक, रोटेटरी हटाई जा रही है, ऐसी स्थिति में वहां पर स्मार्ट सिटी रोटेटरी बनाने की जिद क्यों अड़ी हुई है।

पतली सड़क से कैसे निकलेंगी छात्राएं

सांसद-विधायक ने सप्रे स्कूल में स्मार्ट सिटी से चल रहे निर्माण, सड़क निर्माण का अवलोकन किया। सड़क निर्माण और उसकी चौड़ाई को लेकर गंभीर नाराजगी व्यक्त कर कहा कि दो हजार से ज्यादा छात्राएं कहां इतनी पतली सड़क से निकल पाएंगी। दुर्गा मंदिर के बाजू, नेहरूनगर की तरफ की सड़क को बंद किए जाने से हजारों छात्राओं का आवागमन दुर्गम हो गया है। दानी स्कूल डिग्री गर्ल्स कालेज, चार कन्या छात्रावास की छात्राओं को गंभीर यातायात की समस्या से जूझना पड़ रहा है। एक मात्र रास्ता कालीबाड़ी चौक हमेशा जाम, असामाजिक तत्वों का अड्डा बन गया है। उन्होंने कहा कि एक महीने में किसी भी हालत में यह सड़क चालू हो जानी चाहिए।

बंद प्रवेश द्वार खोलने को कहा

बूढ़ातालाब की ओर पहले यहां द्वार हुआ करता था। उसे बंद कर दिया गया, उसे फिर से चालू किया करंे। साथ ही दुर्गा मंदिर के बाजू में नेहरूनगर की तरफ जाने वाली दानी स्कूल की पुरानी सड़क को फिर से बहाल किया जाए।धरना स्थल के कारण यातायात जाम हो जाता है।अगर इस सड़क को पूर्व की भांति निकाल दिया जाता है, तो धरना स्थल के कारण लगने वाला जाम नहीं लगेगा।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पुरानी योजना के अनुसार सारा निर्माण दाएं साइड में किया जाए और बाएं साइड की सड़क को बहाल किया जाए ताकि दानी स्कूल एवं डिग्री गर्ल्स कालेज,छात्रावास में पढ़ने वाली छात्राओं को फिर से पहले की तरह आने-जाने की सुविधा मिल सके। महराजबंध तालाब का निरीक्षण करते हुए सांसद,विधायक ने वहां पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने को कहा। गंदे पानी की निकासी के लिए नाला निर्माण के साथ तालाब के चारों ओर परिक्रमा पथ बनाए। उन्होंने निर्माण एजेंसियों से भी कहा है कि योजनाओं का प्रारूप इस तरह से तैयार करे, ताकि अधोसंरचना में बदलाव की आवश्यकता न रहे।

कंगाल हो गई सरकार

विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि यह सरकार कंगाल हो गई है लेकिन स्मार्ट सिटी के फंड का दुरुपयोग कर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। बार-बार एक ही स्थान पर तोड़फोड़ कर निर्माण कर पैसों को कमीशन के लिए खर्च किया जा रहा है। उन्होंने उम्मीद की कि अधिकारी हमारे सुझावों पर अमल करेंगे, अपव्यय खत्म होगा और स्मार्ट सिटी के पैसे का सदुपयोग होगा। निरीक्षण में स्मार्ट सिटी के अधिकारी, राजस्व अधिकारी, वन एवं नगर निगम के अधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधियों में निगम की नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे, उप नेता मनोज वर्मा, पार्षद मृत्युंजय दुबे, सीमा कंदोई, सरिता वर्मा, प्रवीण देवड़ा, सालिक सिंह ठाकुर, सुनील शर्मा, भूपेंद्र डागा, राजू बिरनानी, विशाल भूरा शामिल थे।