पहली बार महिला IPS को मिली नक्सल ऑपरेशन की कमान

 

रायपुर. रायपुर की सिटी एसपी रहीं महिला IPS अधिकारी अंकिता शर्मा को नक्सल प्रभावित बस्तर जिले का ASP बनाया है. छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस अधिकारी अंकिता शर्मा को नक्सल ऑपरेशन की कमान संभालते के बाद उनकी काफी चर्चा हुई. लोगों ने सोशल मीडिया पर उनको स्टार तक कहा. बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन ने भी उनकी जमकर तारीफ की है. इतना ही नहीं रवीना टंडन ने उन्हें असली हीरोइन बताया है.

एक सोशल मीडिया यूजर ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘बस्तर में पहली बार नक्सल ऑपरेशन की कमान महिला IPS के हाथों में है.’ इस ट्वीट के रिप्लाई में रवीना टंडन ने कमेंट करते हुए लिखा “True Blue Blooded Heroines .. #proudindianwomen”. रवीना टंडन के कमेंट पर खुद आईपीएस अंकिता शर्मा ने भी कमेंट किया और लिखा, “Thank you so much”

जानें कौन हैं IPS अधिकारी अंकिता शर्मा

अंकिता शर्मा 2018 आईपीएस बैच की अधिकारी हैं. उनका जन्म छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में हुआ. यूपीएसपी एग्जाम की तैयारी कर रहे युवाओं को लिए फ्री में ऑनलाइन कोचिंग की शुरूआत कर अंकिता शर्मा चर्चा में आईं. अंकिता शर्मा को छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस (IPS) अधिकारी बनने का भी गौरव प्राप्त है. 2018 की यूपीएससी परीक्षा में अंकिता शर्मा को 203 रैंक मिली थी, जबकि तीसरे प्रयास में इन्हें सफलता मिली थी. अंकिता को नक्सल प्रभावित बस्तर जिले का एएसपी बनाया गया है. सरकार ने उन्हें ऑपरेशन बस्तर की अहम जिम्मेदारी सौंपी है.

अंकिता शर्मा ने छत्तीसगढ़ के प्रशासनिक महकमे में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. उन्हे दबंग और दमदार पुलिस ऑफिसर माना जाता है. अंकिता शर्मा की पहचान काफी एक्टिव अधिकारी के रूप में होती है. उनको घुड़सवारी और बैडमिंटन का भी शौक हैं. सोशल मीडिया पर वह अक्सर अपनी फोटो शेयर करती रहती हैं. अंकिता ने इस साल गणतंत्र दिवस पर रायपुर में परेड का नेतृत्व भी किया था. IPS अंकिता शर्मा छत्तीसगढ़ के इतिहास में गणतंत्र दिवस परेड की कमान संभालने वाली पहली महिला पुलिस अधकारी बनी थीं.