13 ठिकानों पर 24 घंटे से रेड जारी, पुष्पराज जैन के घर से क्या मिला, जानें

 

पुष्पराज जैन से जुड़े 13 ठिकानों पर आयकर विभाग ने रेड मारी है, जो बीते 24 घंटे से जारी है. फिलहाल, पुष्पराज जैन के सभी ठिकानों पर हलचल कम हो गई है. कन्नौज स्थित घर के बाहर लगी फोर्स भी वापस हो गई है. इत्र कारोबारी पीयूष जैन पर शिकंजा कसने के बाद अब आयकर विभाग की टीम ने पुष्पराज जैन पर एक्शन लिया है.

उत्तर प्रदेश के इत्र कारोबारी और समाजवादी पार्टी के एमएलएसी पुष्पराज जैन के घर और दफ्तरों पर आयकर विभाग की छापेमारी जारी है. पुष्पराज जैन से जुड़े 13 ठिकानों पर आयकर विभाग ने रेड मारी है, जो बीते 24 घंटे से जारी है. फिलहाल, पुष्पराज जैन के सभी ठिकानों पर हलचल कम हो गई है. कन्नौज स्थित घर के बाहर लगी फोर्स भी वापस हो गई है. इत्र कारोबारी पीयूष जैन पर शिकंजा कसने के बाद अब आयकर विभाग की टीम ने पुष्पराज जैन पर एक्शन लिया है.

आईटी विभाग की यह छापेमारी कन्नौज, कानपुर, नोएडा, हाथरस से लेकर मुंबई तक जारी है.सूत्रों की मानें तो पुष्पराज जैन के घर पर जारी छापेमारी में आयकर विभाग को अभी तक कुछ हाथ नहीं लगा है. अभी तक कोई बरामदगी की खबर नहीं है. फिलहाल, पुष्पराज जैन घर के अंदर ही मौजूद हैं. बताया जा रहा है कि आयकर विभाग की यह छापेमारी अभी भी जारी रहेगी. बहरहाल, कन्नौज में अन्य दो इत्र कारोबारियों मोहम्मद याकूब और मलिक मियां के यहां भी छापेमारी जारी है.इनकम टैक्स की मुंबई टीम पुष्पराज जैन के ठिकानों पर डीजीजीआई की मदद से यह छापेमारी कर रही है.

माना जा रहा है कि इनकम टैक्स के छापे के बाद जीएसटी की टीम पुष्पराज जैन के करीबी और रिश्तेदारों से पूछताछ कर सकती है. कैनाल रोड ट्रांसपोर्ट नगर और कन्नौज के प्रतिष्ठानों में भी कार्रवाई हो सकती है. यहां बताना जरूरी है कि पुष्पराज जैन का रीजनल ऑफिस मुंबई में है. उनके इत्र का कारोबार मिडिल ईस्ट कन्ट्रीज में फैला हुआ है. हाल ही में पुष्पराज जैन ने समाजवादी पार्टी के लिए समाजवादी इत्र को लॉन्च किया था.

जानें कौन हैं पुष्पराज जैन

पुष्पराज जैन को 2016 में इटावा-फर्रुखाबाद से एमएलसी के रूप में चुना गया था. वह प्रगति अरोमा ऑयल डिस्टिलर्स प्राइवेट लिमिटेड के सह-मालिक हैं. उनके इस बिजनेस की शुरुआत उनके पिता सवैललाल जैन ने 1950 में ने शुरू की थी. पुष्पराज और उनके तीन भाई कन्नौज में व्यवसाय चलाते हैं और एक ही घर में रहते हैं. एमएलसी पुष्पराज का मुंबई में एक घर और एक कार्यालय है, जहां से मुख्य रूप से मध्य पूर्व में लगभग 12 देशों को निर्यात का सौदा होता है. उनके तीन भाइयों में से दो मुंबई ऑफिस में काम करते हैं जबकि तीसरा उनके साथ कन्नौज में मैन्युफैक्चरिंग सेट-अप पर काम करता है.

पुष्पराज जैन के पास कितनी संपत्ति और पढ़ाई

2016 में उनके चुनावी हलफनामे के अनुसार, पुष्पराज और उनके परिवार के पास 37.15 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 10.10 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. उनका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है और उन्होंने कन्नौज के स्वरूप नारायण इंटरमीडिएट कॉलेज में कक्षा 12 तक पढ़ाई की है. छापेमारी शुरू होने के बाद बीते शुक्रवार को पुष्पराज ने कहा था कि मेरा पीयूष जैन से कोई लेना-देना नहीं है. आम बात यह है कि पीयूष जैन मेरे जैसे ही समुदाय से हैं. अगर उसके खिलाफ छापेमारी की गई है तो वह खुद इससे निपटेगा.