रधानमंत्री मोदी ने जारी की 10वीं किस्त, किसान भाई ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज 10वीं किस्त जारी कर दी है, जिससे करीब 10 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपए की किस्त जमा हो गए। किसान लंबे समय से इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का इंतजार कर रहे थे। साथ ही PM ने लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया, इससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में सालाना 6 हजार रुपए की राशि सम्मान निधि के तौर पर जमा करती है। इस योजना के तहत अभी तक किसानों के 9 किस्त में राशि मिल चुकी है। केंद्र सरकार देश के 11.37 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये से अधिक सीधे (DBT) ट्रांसफर कर चुकी है।

किसान ऐसे चेक करें अपना स्टेटस
जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना पंजीयन कराया है, सिर्फ उन्हें ही पीएम किसान योजना के तहत सम्मान राशि दी जाएगी। इसके लिए किसानों को एक बार यह जरूर चेक कर लेना चाहिए कि इस योजना के लाभार्थियों की सूची में उनका नाम है या नहीं।
किसान ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं और होमपेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें। ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का सिलेक्शन करें और फिर उसके बाद Get Report पर क्लिक करना है। इसके बाद लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

ऐसे किसानों में इस बार मिलेंगे 4000 रुपए

जिन किसानों को अभी तक 9वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है, तो उन किसानों के खातों में दो किस्तों का पैसा साथ में जमा होगा। यानि इस बार उन किसानों के खाते में 4000 रुपए जमा किए जाएंगे।