प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप में रायपुर एनआइटी के पूर्व छात्र का चयन


  रायपुर । एनआइटी रायपुर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग 2020 बैच के पूर्व छात्र मुकुंद मित्रा का चयन प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप (पीएमआरएफ) 2021 में उनके रोबोटिक्स और आटोमेशन के प्रस्ताव के लिए हुआ है। मुकुंद वर्तमान में आइआइएससी बैंगलोर के रोबोटिक्स इनोवेशन लैब में प्रोफेसर अभ्रा राय चौधरी के मार्गदर्शन में पीएचडी कर रहे हैं।

भिलाई के हुडको निवासी मुकुंद ने बताया कि वह शुरू से ही इंजीनियरिंग के शोध क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते थे। एनआइटी रायपुर में उनके शिक्षाकाल के दौरान मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. डा. नितिन जैन और प्रो. डा. शुभाशीष सान्याल ने हमेशा उनके प्रोजेक्ट्स में उनकी सहयता की।
उनको रिसर्च में करियर बनाने के लिए भी प्रोत्साहित किया। मुकुंद ने बताया कि नक्सल हमलों का सामना करने जवानों के लिए एक स्वायत्त ड्रोन प्रणाली विकसित करने का लक्ष्य लेकर काम कर रहे हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप का गठन भारत में अनुसंधान की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए किया गया है। यह एक चयनात्मक फेलोशिप है, जिसमें शोधकर्ता को उच्च स्टाइपेंड राशि, अनुसंधान अनुदान और यात्रा रियायत भी दी जाती है।
संस्कृति मंत्री ने किया नागवंश सत्ता मंथन पुस्तिका का विमोचन
राजधानी के अशोक नगर बुद्ध विहार में सार्वजनिक बुद्ध पूर्णिमा महोत्सव समिति की ओर से धम्म चक्र प्रवर्तन समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने नागवंश सत्ता मंथन पुस्तक का विमोचन किया गया।
इस पुस्तक का प्रस्तावना डा. आंबेडकर चरित्र साधन प्रकाशन समिति महाराष्ट्र के सचिव डा. प्रदीप आगलावे ने लिखी है। भूमिका आईएएस अधिकारी दिलीप वासनीकर और पृष्ठभूमि आईएएस अधिकारी एएस महादेव कावरे ने लिखी है।
पुस्तक के लेखक धम्मपाल देश भ्रतार ने बताया कि पुरातन भारतीय इतिहास पुरातत्व साक्ष्यों के साथ इस नागवंश सत्ता मंथन में तीन खंड में प्रति 32 शीर्षकों में लिखा हुआ है। पाठकों में पुरातन भारत का सत्यपरख इतिहास सिरपुर पुरातत्व उत्खनन से प्राप्त है। इस मौके पर हैदराबाद सांसद गोमोती, कामिनी पुरूषोत्तम देवांगन, राहुल रामटेक, दलित बंसोड आदि उपस्थित रहे।