रायपुर के सराफा और कपड़ा बाजार में लौटेगी रौनक

 

रायपुर : नवरात्र के साथ ही त्योहारी सीजन शुरू हो गया है और बाजारों में भीड़ भी उमड़ने लगी है। कपड़ा और सराफा बाजार भी पूरी तरह से तैयार है। कारोबारियों का कहना है कि कोरोना की कम होती रफ्तार के कारण अब लोगों का उत्साह बढ़ने लगा है। इसे देखते हुए निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि इस साल बाजार का सूखा दूर होगा और पिछले साल की तुलना में कारोबार में दोगुनी बढ़ोतरी होगी।

सराफा बाजार में इस साल संस्थानों में गहनों के नए कलेक्शन के साथ ही गाड़ियों की पार्किंग के लिए नाहटा मार्केट, गांधी चौक, अंबा मंदिर परिसर में विशेष व्यवस्था रहेगी। गहनों के पारंपरिक व नए कलेक्शनों के साथ ही लाइटवेज ज्वेलरी की विशाल रेंज है। पंडरी कपड़ा बाजार में पहली बाजार फैस्टिव आफर दिया जाएगा, इसमें तीन हजार रुपये की खरीदारी पर कूपन दिया जाएगा।

लाइटवेट गहनों की नई रेंज

सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव के चलते इस साल सराफा बाजार में लोगों के बजट का भी ध्यान रखते हुए विशेष रूप से लाइटवेट गहनों की नई रेंज आई हुई है। कारोबारियों का भी कहना है कि अब लोगों का रुझान भी हैवी गहनों की अपेक्षा लाइटवेट ज्वेलरी पर ही आने लगा है।

पंडरी में भीड़ व्यवस्थित करने पुलिस व्यवस्था जरूरी

कपड़ा कारोबारियों का कहना है कि पंडरी कपड़ा बाजार केवल छत्तीसगढ़ ही नहीं पूरे मध्यभारत का सबसे बड़ा कपड़ा बाजार है। त्योहारी सीजन में तो यहां लोगों की भीड़ सामान्य दिनों की अपेक्षा तीन से चार गुना बढ़ जाती है। ऐसे हालत में सुरक्षा व्यवस्था व भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस प्रशासन की व्यवस्था रहनी चाहिए।

सराफा में भी हो गश्त

कारोबारियों का कहना है कि त्योहारी सीजन के चलते सराफा बाजार में भी पुलिस की गश्त रात-दिन होनी चाहिए। साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था भी और सुधारी जाए।

सराफा बाजार में उत्साह

त्योहारी सीजन को लेकर सराफा बाजार पूरी तरह उत्साहित है। बीते डेढ़ माह में सोना 1500 रुपये और चांदी सात हजार रुपये सस्ती हुई है। इसका फायदा लोगों को उठाना चाहिए।

-हरख मालू, अध्यक्ष, रायपुर सराफा एसोसिएशन

कपड़ा बाजार में आफर

पंडरी कपड़ा बाजार में अगले हफ्ते से त्योहारी आफर शुरू हो रहे है। इसमें तीन हजार रुपये की खरीदारी पर उपभोक्ताओं को कूपन दिए जाएंगे। साथ ही कपड़ों का भरपूर स्टाक है।

 -सुशील अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष, पंडरी कपड़ा व्यवसायी संघ

अच्छे कारोबार की उम्मीद

पिछले साल कोरोना के चलते बाजार में इतना उत्साह नहीं था, लेकिन इस साल कोरोना की कम होती रफ्तार से नई उम्मीद जग गई है। इससे निश्चित रूप से कहा जा सकता है जबरदस्त कारोबार होगा।

-जयचंद नवानी, पूर्व महामंत्री, पंडरी थोक कपड़ा व्यवसायी संघ

निश्शुल्क ज्योतिष परामर्श

संस्थानों में रुद्राक्ष, स्टोन की मालाएं आई हुई हैं। साथ ही उपभोक्ताओं को निश्शुल्क ज्योतिश परामर्श दिया जा रहा है। एक निश्चित राशि की खरीदारी पर उपहार देने की भी तैयारी की जा रही है।

-प्रमित नियोगी, सराफा कारोबारी

सराफा में भी करवा ले बुकिंग

कीमतों में उतार-चढ़ाव को देखते हुए लोगों को चाहिए कि शुभ दिनों को देखते हुए सराफा में भी अभी से अपनी बुकिंग करवा लें। संस्थानों में गहनों के पारंपरिक व नए कलेक्शन उपलब्ध है।

-अमित अंबानी, सराफा कारोबारी

संस्थानों में रौनक शुरू

त्योहारी सीजन की शुरूआत से ही सराफा संस्थानों में त्योहारी भीड़ आने लगी है। उपभोक्ताओं के लिए सोने-चांदी व डायमंड के नए कलेक्शन भी उपलब्ध कराए गए है।

-लक्ष्मीनारायण लाहोटी, उपाध्यक्ष, रायपुर सराफा एसोसिएशन

लाइटवेट गहनों की आई रेंज

सराफा संस्थानों में सोने के बढ़ते भाव को देखते हुए लाइटवेट गहनों की नई रेंज है। गहनों के इन नए कलेक्शनों को काफी पसंद किया जाएगा।

-दिलीप लूनिया, सराफा कारोबारी

दोगुना होगा कारोबार

बाजार में अभी सेउत्साह भर गया है और सोने-चांदी की कीमतें भी सस्ती हुई है। इससे निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि कारोबार दोगुना होगा।

-संतोष अग्रवाल, सराफा कारोबारी

बाजार में उमड़ने लगी भीड़

अब सराफा संस्थानों के साथ ही दूसरे संस्थानों में भी त्योहारी भीड़ शुरू हो गई है। इसे देखते हुए इस साल काफी अच्छे कारोबार की उम्मीद बनी हुई है।

-अशोक सोनी, सराफा कारोबारी