बिहार में भारी बारिश का खतरा, दिल्ली में येलो अलर्ट

 


नई दिल्ली Weather Forecast Alert। मौसम विभाग ने भले ही आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी है कि मानसून विदा ले चुका है, लेकिन फिर भी बारिश का दौर अभी खत्म नहीं हुआ है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दिल्ली और एनसीआर के आसपास के इलाकों में आज मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में हल्की बारिश की संभावना जताई है, साथ ही तामपान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है। IMD ने रविवार और सोमवार को भी शनिवार को कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना के साथ येलो अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटों में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हो सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मौसम साफ रहेगा और दोपहर तक कहीं-कहीं हल्की बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है। अगले 2 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान हल्की ठंड भी बढ़ सकती है। बारिश के साथ ही मौसम में अचानक बदलाव होगा, जिससे बारिश होने पर तापमान में और गिरावट आएगी। सप्ताह के अंत तक न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा और ठंड बढ़ सकती है।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक में गिरावट

तेज धूल भरी आंधी के चलते राजधानी दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि यह अभी भी मध्यम श्रेणी में है। अगले 24 घंटों में इसके निम्न वर्ग में पहुंचने की उम्मीद है। वहीं, NCR के अन्य शहरों की हवा खराब श्रेणी में रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 198 था।

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से 2 डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से 18.6 डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया गया है। इस सीजन की बारिश में यह पहला मौका है जब न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे पहुंच गया है। पिछले 24 घंटे में हवा में आद्रता का स्तर 36 से 81 फीसदी दर्ज किया गया। आने वाले रविवार और सोमवार को हल्की बारिश की संभावना है। इससे तापमान में तेज गिरावट दर्ज की जाएगी।

बिहार में भारी बारिश का खतरा

साथ ही मौसम विभाग ने बिहार में भारी बारिश की आशंका जताई है और कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। बिहार में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने वाला है. राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है। रविवार को राज्य के कुछ हिस्सों में बिजली और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। रविवार को इसका असर बढ़ेगा। राज्य के कई हिस्सों में सोमवार को भारी बारिश का अनुमान है। यह पूर्वानुमान शुक्रवार शाम को मौसम विभाग के दिल्ली स्थित केंद्र से जारी किया गया है।

आज इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के पटना केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के पश्चिम मध्य भाग में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। पटना केंद्र के अनुसार 16 अक्टूबर को पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

बिहार में 19 अक्टूबर को हो सकती है भारी बारिश

उत्तर पश्चिम और दक्षिण पश्चिम बिहार के जिलों में 18 और 19 अक्टूबर को जबकि दक्षिण मध्य बिहार के जिलों में 19 अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना है। पटना केंद्र ने 16 अक्टूबर के मौसम के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की है, जबकि पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, बक्सर और भोजपुर जिलों में 19 अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना जताई गई है।