पीएम मोदी ने आज यूपी वासियों को दिया बड़ा तोहफा

 

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी ने आज यूपी वासियों को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में बड़ा तोहफा दिया है. पीएम मोदी ने आज कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सिर्फ हवाई संपर्क का साधन नहीं होगा. किसान हों, पशुपालक हों, दुकानदार हों, मजदूर हों, स्थानीय उद्योगपति हों-इससे सभी को फायदा होगा. यह व्यापार का पारिस्थितिकी तंत्र बनाएगा. सबसे ज्यादा फायदा पर्यटन को मिलेगा, इससे यहां के युवाओं के लिए रोजगार पैदा होगा.

पीएम मोदी ने कहा-मेरी खुशी आज दोगुनी है

पीएम मोदी ने कहा-मेरी खुशी आज दोगुनी है. कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दशकों की आशाओं और उम्मीदों का परिणाम है. आध्यात्मिक यात्रा के बारे में उत्सुक होने के नाते, मुझे संतुष्टि की अनुभूति होती है. पूर्वांचल क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में यह एक प्रतिबद्धता की पूर्ति का समय है.

श्रीलंका के खेल मंत्री ने कहा….

श्रीलंका के खेल मंत्री नमल राजपक्षे ने कहा, “यह (कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा) श्रीलंका को विशेष रूप से भारत से जोड़ने का काम करेगा. यह पीएम मोदी का एक महान काम है और आज विशेष रूप से श्रीलंकाई एयरलाइंस से पहली बार मैं कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय यात्री बना हूं इससे मुझे खुशी हो रही है.”

कई मामलों में खास है कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट कई मामलों में बेहद खास है. क़रीब 260 करोड़ रूपए की लागत से बना ये नया टर्मिनल 3600 स्क्वायर मीटर में फैला है. इस एयरपोर्ट पर एक साथ 300 यात्रियों को सम्भालने की क्षमता मौजूद है. कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यूपी के 15 ज़िलों के क़रीब दो करोड़ यात्रियों को फायदा पहुंचेगा. इनमें पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी व पश्चिमी बिहार के उन नागरिकों को लाभ होगा जो नौकरी के लिए दूर के शहरों में रहते हैं.

कुशीनगर एयरपोर्ट से विदेशी नागरिकों को मिलेगी सुविधा

बता दें कि भगवान बुद्ध का महापरिनिर्वाण स्थल होने के कारण कुशीनगर बौद्ध धर्म से जुड़े दक्षिण एशियाई देशों के यात्रियों के लिए तीर्थ स्थल और आकर्षण का केंद्र है. कुशीनगर में पहले से ही बड़ी तादात में विदेशों से बौद्ध पर्यटक आते रहे हैं. उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग के अनुसार एयरपोर्ट के बन जाने से इसमें 20% पर्यटकों की बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है. एयरपोर्ट से सभी पर्यटकों को बहुत सुविधा हो जाएगी जिससे उनका समय और पैसा दोनों बचेगा.