तुमगांव बस्ती में हाथी ने 68 वर्षीय बुजुर्ग को कुचल कर मार दिया

 

महासमुंद। छत्‍तीसगढ़ के महासमुंद जिले के तुमगांव बस्ती में हाथी ने रविवार की सुबह एक 68 वर्षीय बुजुर्ग को कुचल कर मार दिया। जानकारी के मुताबिक रहिपाल पटेल (68) को ग्रामीणों के बीच ही हाथी ने कुचल कर मार डाला। वहां मौजूद लोग खड़े देखते रह गए। मृतक तुमगांव नगर पंचायत के उपाध्यक्ष पप्पू पटेल के दादा हैं। घटना की सूचना पर वन और पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई। मृतक का शव पोस्टमार्टम के लिया जिला अस्पताल भेजा गया। स्‍वजनों को मुआवजा राशि 25 हजार रुपये वन अमले ने दी है।

सूचना के मुताबिक रविवार की सुबह तुमगांव बस्‍ती में गौरा चौरा के पास मृतक समेत अन्‍य ग्रामीण केशव पटेल, गोकुल पटेल, खुबीराम पटेल घर के पास चबूतरा में बैठे थे। इस बीच एक हाथी घर के पीछे गली की ओर से आ गया, जिसे देखकर अन्य ग्रामीण जान बचाकर वहां से भाग गए, लेकिन मृतक बुजुर्ग नहीं भाग सका और उसे हाथी बेरहमी से कुचल कर मौत के घाट उतार दिया। 
 
आए दिन हाथियों की मौजूदगी से ग्रामीणों में दहशत
इलाके में हाथियों का दल आए दिन कभी फसल को नुकसान पहुंचाता है तो कभी लोगों पर हमला कर देता है। इसके चलते यहां के ग्रामीण आए दिन दहशत में रहते हैं। इस संबंध में हाथी भगाओ फसल बचाओ समिति के संयोजक राधेलाल सिंहा ने कहा कि सिरपुर हाथी प्रभावित क्षेत्र में 2016 से अब तक हाथियों ने महासमुंद जिले में 29 ग्रामीणों को मौत के घाट उतार दिया है। 
वही प्रदेश के वन मंत्री ने कहा है कि हाथियों के नजदीक जाने, छेड़ने, फोटो खींचने आदि पर लोगों पर कार्यवाही की जाएगी। लेकिन अब हाथी गांव के गली में घुसकर लोगों को मौत के घाट उतार रहे हैं।