छत्‍तीसगढ़ में पांच हजार सरकारी पदों पर होगी भर्ती

 


 रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के युवाओं को पांच हजारों पदों पर सरकारी नौकरी मिलेगी। सरकार ने पुलिस विभाग के सूबेदार, उपनिरीक्षक और प्लाटून कमांडर के 975 पदों पर सीधी भर्ती करने का फैसला किया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में भी रिक्त 3,948 पदों पर सीधी भर्ती के लिए वित्त विभाग ने सहमति प्रदान कर दी है। इन पदों पर शीघ्र ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

पुलिस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सभी आवेदकों को आनलाइन आवेदन करना होगा। अभ्यर्थी एक से 31 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। वर्ष 2018 के आवेदकों को फिर से आवेदन करना होगा, लेकिन उनको दोबारा परीक्षा शुल्क जमा नहीं करना होगा। वर्ष 2018 में आवेदन करने वाले पुराने रजिस्ट्रेशन नंबर की जानकारी के साथ नए फार्मेट में आवेदन करेंगे। आवेदन के दौरान परीक्षा शुल्क जमा करना होगा, लेकिन आवेदन की अंतिम तिथि के बाद उनका परीक्षा शुल्क वापस कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट https&//cgpolice.gov.in पर विस्तृत विज्ञापन देख सकते हैं।

    - स्वास्थ्य विभाग में चार हजार विभिन्न पदों पर भर्ती की मिली अनुमति

    - ऐसे आवेदक जिन्‍हाेंने वर्ष 2018 में किया था आवेदन, उन्‍हें फिर से करना होगा आवेदन, नहीं लगेगा परीक्षा शुल्क

परीक्षा में शामिल होने के लिए आयु सीमा 34 वर्ष तय की गई है। राज्य शासन ने इसमें वन टाइम विशेष छूट दी है। इसमें एक जनवरी 2021 की स्थिति में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 34 वर्ष है। अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए पांच वर्ष की अतिरिक्त छूट दी गई है। इस श्रेणी के उम्मीदवारों की एक जनवरी 2021 की स्थिति में अधिकतम आयु 39 वर्ष होनी चाहिए। नए नियम में लिखित परीक्षा को पर्याप्त महत्व दिया गया है।

परीक्षा के प्रविधान

प्रारंभिक लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। मुख्य लिखित परीक्षा में हिंदी और अंग्रेजी भाषा की दक्षता, सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन और एप्टिट्यूट टेस्ट होगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा भी नए भर्ती नियम के अनुसार आयोजित होगी। इसमें लंबी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक, 100 मीटर दौड़, 1500 मीटर दौड़ की प्रतिस्पर्धाएं होंगी। अभ्यर्थी के राष्ट्रीय / अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलकूद में प्रावीण्यता होने पर बोनस 10 अंक मिलेंगे।

स्वास्थ्य विभाग में होने वाली भर्तियां

चिकित्सा अधिकारी के 143 पद, नेत्र सहायक अधिकारी के 234 पद, मेडिकल लैब टेक्नोलाजिस्ट के 141 पद, रेडियोग्राफर के 48 पद, स्टाफ नर्स के 464 पद, ओटी टेक्नीशियन के 18 पद, फार्मासिस्ट ग्रेड-2 के 187 पद, मनोरोग परिचारिका के 24 पद और मनोरोग सामाजिक कार्यकर्ता के पांच पदों के लिए मंजूरी प्रदान की गई है। इसी प्रकार ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक (पुरुष) के 379 पद, ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक (महिला) के 210 पद, ड्रेसर ग्रेड-1 के 496 पद, डार्करूम असिस्टेंट के 14 पद, लैब असिस्टेंट के 16 पद, रेफ्रिजरेटर मैकेनिक के चार पद, ड्रेसर ग्रेड-2 के 68 पद और चतुर्थ श्रेणी के एक हजार 497 पदों पर सीधी भर्ती के लिए अनुमति प्रदान की गई है। मंत्रालय महानदी से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने इस संबंध में संचालक स्वास्थ्य सेवाएं को पत्र जारी किया गया है।

    143 पद चिकित्सा अधिकारी

    234 पद नेत्र सहायक अधिकारी

    141 पद मेडिकल लैब टेक्नोलाजिस्ट

    48 पद रेडियोग्राफर

    464 पद स्टाफ नर्स

    18 पद ओटी टेक्नीशियन

    187 पद फार्मासिस्ट ग्रेड-2

    24 पद मनोरोग परिचारिका

    05 मनोरोग सामाजिक कार्यकर्ता

   379 पद ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक (पुरुष)

    210 पद ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक (महिला)

    496 पद ड्रेसर ग्रेड-1

    14 पद डार्करूम असिस्टेंट

    16 पद लैब असिस्टेंट

    04 पद रेफ्रिजरेटर मैकेनिक

    68 पद ड्रेसर ग्रेड-2

    1,497 चतुर्थ श्रेणी