बाल स्वास्थ्य पोषण माह के समापन कार्यक्रम में पहुँचे विधायक अरुण वोरा

 


दुर्ग. बाल स्वास्थ्य पोषण माह का आयोजित महिला एवं बाल विकास के द्वारा किया गया था, जिसका आज विवेकानद सभागार में शहरी परियोजना स्तरीय महिला जगृति शिविर का समापन कार्यक्रम आयोजन किया गया जिसमे मुख्यअतिथि विधायक अरुण वोरा एवं विशेष अतिथि महापौर धीरज बाकलीवाल के उपस्थिति में कार्यक्रम का आयोजन महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी रचिता नायडू के मार्गदर्शन में किया गया। कार्यक्रम में मौजूद एमआईसी सदस्य अब्दुल गनी,दीपक साहू,संजय कोहले, जमुना साहू,हमीद खोखर,पार्षद श्रीमती नजहत परवीन,आयुष शर्मा उपस्थित थे।जिसमे बाल संदर्भ शिविर में कुपोषित ब`चों की जांच की डॉ भाटिया,पोटिया कला स्वस्थ्य केंद्र के प्रभारी द्वारा किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक अरुण वोरा ने कहा कि विटामिन ए की खुराक बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही कुपोषण से भी बच्चों की रक्षा करता है। महापौर धीरज बाकलीवाल ने कहा विटामिन ए की कमी से बच्चों में बीमारी एवं मृत्यु दर की सम्भावना बढ़ जाती है। इसलिए नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक जरूर पिलानी चाहिए।

कार्यक्रम में कुपोषित बच्चों को पोषण टोकरी वितरण कर प्रतीकात्मक रूप से बच्चों को सुपोषित करने की मुहिम चलाया गया। परियोजना स्तरीय महिला जगृति शिविर आयोजन कार्यक्रम में शहर के विभिन्न परिक्षेत्र से पोषण सलाद, पौष्टिक व्यजन और रंगोली प्रतियोगिता का किया गया। कार्यक्रम पोषण सलाद सजावटी में प्रथम श्रीमति चंद्रकांता मानिकपुरी, पोष्टिक व्यजन प्रथम श्रीमती पुष्पवती तथा रंगोली प्रतियोगिता में कशिश कहार प्रथम विजयी प्रतिभारियो को पुरुस्कार वितरण किया गया साथ ही पोषण पर आधारित नुक्कड़ नाटक का मंचन और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।